home page

IAS ने बताए UPSC में तुक्का लगाने के वैज्ञानिक तरीके, आप भी जान लिजिए

क्या आप भी UPSC की तैयारी कर रहे हैं और आप भी परीक्षा में तुक्के लगाते हैं तो ये आपके लिए ले डूबने का रासता है अगर आपको विश्वास नहीं है तो आज हम आपके साथ एक ऐसे IAS का ट्वीट शेयर करने जा रहे हैं जिसमें बताया है कि तुक्के से परीक्षा पास नहीं होती आइए खबर में जानते हैं कि क्या क्या बताया गया है। 

 | 
IAS ने बताए UPSC में तुक्का लगाने के वैज्ञानिक तरीके, आप भी जान लिजिए

HR Breaking News : ब्यूरो : इस बात को तो आप जानते ही होंगे कि जिस परीक्षा की आप तैयारी कर रहे हैं उसमें सफल होने के लिए उसमें पूछे गए सवालों का सही जवाब देना जरूरी होता है. सही जवाब के लिए आपको कड़ी मेहनत और लगन से एग्जाम की तैयारी करनी होती है. लेकिन अगर कोई 'तुक्के' से एग्जाम क्लियर कराने की बात कहे तो मन में सवाल पैदा होना लाजिमी है. 


एक ऐसा ही वीडियो आईएएस अधिकारी अवनीश शरण(IAS officer Avneesh Sharan) ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. जिसमें एक शख्स एग्जाम में 'तुक्का लगाने के वैज्ञानिक तरीके' बताते हुए नजर आ रहा है. वह भी UPSC Prelims में  वीडियो देखने के बाद तमाम यूजर्स ने इसपर प्रतिक्रिया दी है. 


ये भी जाने :IAS बनने के लिए 2 साल बेटे से दूर रही अनु, फिर हासिल किया दूसरा रैंक 

 जानिए तुक्का लगाने के वैज्ञानिक तरीके 


जो विडियों शेयर किया हैं उसमें जानिए कि तुक्का कहां लगाया जाता है और कहां नहीं लगाया जाता है. शख्स के मुताबिक, अगर एग्जाम में माइनस मार्किंग 1/4 हो तो तुक्के से मिलने वाले मार्क्स हमेशा पॉजिटिव होते हैं. अगर माइनस मार्किंग 1/3 हो तो तुक्के से मिलने वाले मार्क्स कभी पॉजिटिव होंगे तो कभी निगेटिव होंगे. यदि माइनस मार्किंग 1/2 हो तो तुक्के से मिलने वाले मार्क्स हमेशा निगेटिव होंगे. 


ये भी पढ़ें :UPSC Crack करने के लिए IAS स्मिता ने बताए टिप्स, आप भी जानिए 


इस वीडियो को शेयर करते हुए IAS Avneesh Sharan ने कैप्शन में लिखा क्या आप गंभीर हैं? वहीं, Sambit Tripathi नाम के यूजर ने कहा- इसी चक्कर में JEE 


 
बच्चों का भविष्य लें डूबेंगे ऐसे लोग 

 ऐसा ही एक वीडियो यूट्यूब पर देख कर जीवन में दोबारा यूजीसी नेट जेआरएफ की परीक्षा में शामिल हुआ था सर।एकदम औंधे मुंह गिरा था। तुक्के से जिंदगी नहीं चलती बाबू।