home page

UPSC Crack करने के लिए IAS स्मिता ने बताए टिप्स, आप भी जानिए

क्या आप भी UPSC Crack करना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं  तो आइए हम आपको एक खूबसूरत IAS के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर वो अपने मुकाम पर पहंची जिससे आपको सहायता मिलेगी खबर में जानिए इनकी रणनीति के बारे में।

 | 
UPSC Crack करने के लिए IAS स्मिता ने बताए टिप्स, आप भी जानिए 

HR Breaking News : ब्यूरो : अगर आप भी UPSC की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको बता दें देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसलिए इसे पास करना बड़ी बात मानी जाती है. हर साल लाखों उम्मीदवार UPSC Exam देते और पास करने का सपना देखते हैं. कुछ लकी लोग पहले प्रयास में ही इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो कुछ को यह सफलता कई बार प्रयास करने के बाद मिलती है.


 यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा(UPSC civil services exam) पास करने वाले उम्मीदवार हमेशा से उन उम्मीदवारों व छात्रों के लिए एक आइडल होते हैं जो यूपीएससी की तैयारी करते हैं और इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं. यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को IAS बनें लोगों की success story, यूपीएससी की तैयारी के लिए उनकी रणनीति, मूलभूत बातों या फिर कहें कि यूपीएससी की परीक्षा पास करने के ट्रीक को जानना चाहते हैं.


ये भी जानें :IAS Story : बिना कोचिंग के किसान की बेटी ने हासिल की IAS की कुर्सी, जानिए सक्सेस के टिप्स 


इन दिनों सोशल मीडिया पर कई ias officer की सफलता की कहानी है. इन्हीं में से एक नाम है IAS स्मिता सभरवाल का. स्मिता सभरवाल ने महज 22-23 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास की और वे पिछले 20 साल से सिविल सेवक के रूप में काम कर रही हैं. स्मित का जन्म 19 जून 1977 को हुआ, उनका बचपन पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में बीता है. हालांकि पिता के फौज में ऑफिसर होने के कारण उन्हें देश के कई राज्यों में जाने का मौका मिला.

IAS स्मिता ने बोर्ड एग्जाम में भी टॉप किया था 


ये भी पढ़िए : Success Story : नौकरी के साथ UPSC की तैयारी के लिए नोट कर लें IAS के टिप्स


जहां से Smita Sabharwal की IAS की कहानी है तो वह शुरू से पढ़ने में काफी होशियार रहीं, बोर्ड एग्जाम में टॉप भी किया है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई कॉर्मस विषय से की है. ग्रेजुशन होते ही उन्होंने UPSC की परीक्षा दी हालांकि पहले प्रयास में वह सफल नहीं रही. इसके बाद उन्होंने साल 2000 में UPSC exam दी और इसे क्रैक कर लिया. उन्होंने न सिर्फ UPSC की परीक्षा क्रैक की बल्कि ias topper भी हुईं, उन्होंने 2000 UPSC exam में चौथी रैंक हासिल की थी. उस समय वह सिर्फ 23 साल की थी और तब सबसे कम उम्र के IAS officers में से एक थीं. उन्होंने तेलंगाना कैडर से आईएएस की ट्रेनिंग ली थी.


Smita Sabharwal सोशल मीडिया पर Active रहती हैं 

Smita Sabharwal कम उम्र में आईएएस ऑफिसर बनने के कारण इन दिनों खबरों में हैं. वो सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. इसलिए यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र उनकी सफलता की कहानी को पढ़ना चाहते हैं. स्मिता सभरवाल मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं. वर्तमान में, वह सीए, गवर्नमेंट ऑफ तेलंगाना में सचिव के पद पर कार्यरत हैं. वह सचिव, ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग और मिशन भगीरथ के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी संभालती हैं


जानिए IAS की यूपीएससी तैयारी की रणनीति

स्मिता प्रतिदिन छह घंटे पढ़ाई करती थी और दिन में एक घंटा खेला करती थी. कितनी देर पढ़ना या खेलना यह खुद ही तय करती थीं. वह अपने दैनिक करंट अफेयर्स के लिए समाचार पत्रों और पत्रिकाओं पर भी रेगुलर पढ़ा करती थीं. उनके वैकल्पिक विषय anthropology और पब्लिक एडमिनिस्टेशन रहा है.