home page

Success Story : दूसरों से अनोखा तरीका अपनाकर IAS बने Ashish Kumar, जानिए इनकी सफलता की कहानी

IAS Story : आज इंटरनेट के दोर में लोग इसका उपयोग whatsap, instagram,facebook में ज्यादा करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहें हैं जिसने इंटरनेट का सही उपयोग करके यूपीएससी (UPSC) की परिक्षा पास करी और 53वां रैंक हासिल कर अपने सपने को पूरा किया। पूरी जानकारी के लिए खबर को पढ़ें। 

 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : आज के दौर में इंटरनेट बदलाव का एक बड़ा जरिया बन चुका है. इसके जरिए ज्यादातर काम और पढ़ाई की जा रही है. यूपीएससी (UPSC) की तैयारी के लिए भी Smart Study का चलन काफी बढ़ गया है. कई लोगों को इससे सफलता भी मिल रही है.

आज आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताएंगे, जिन्होंने अनोखे अंदाज में सिविल सेवा की तैयारी कर सफलता हासिल की. IAS अफसर आशीष कुमार (Ashish Kumar) की कहानी उन लोगों के लिए प्रेरणादायक है, जो Civil Services की तैयारी कर रहे हैं. चलिए आज जान लेते हैं कि उन्होंने किस तरह UPSC परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 53 हासिल कर अपना सपना पूरा किया.


बाकी Aspirants को भी ये Tips देते हैं आशीष 

UPSC की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए भी एक मिसाल की तरह सामने आए हैं  आशीष उनका मानना है कि UPSC में असफलताओं का डटकर मुकाबला करें और हर बार बेहतर तरीके से परीक्षा में शामिल हों. आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर दिन प्रयास करें और छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें. अपनी तैयारी का एनालिसिस करें और लगातार बेहतर करने की कोशिश करते रहें.

ये भी जानें :IAS Story : पढ़िए! हिन्दी मीडियम में पढ़ने वाली सुरभि गौतम की कहानी

इस strategy से आशीष को मिली सफलता

Ashish ने सबसे पहले अपने syllabus के अनुसार चुनिंदा किताबों के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया. एक बेहतर strategy बनाई और समर्पित होकर तैयारी में जुट गए. आशीष कहते हैं कि कुछ लोग स्मार्ट स्टडी करना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप internet and books का सही संतुलन बनाकर आगे बढ़ें, तो सफलता निश्चित रूप से मिल जाएगी. आशीष को पहले प्रयास में असफलता मिली थी, लेकिन उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारा और दूसरे प्रयास में आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

जानिए कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए 

UPSC की तैयारी करने वाले ज्यादातर लोगों का सवाल होता है कि हर दिन कितने घंटे पढ़ाई करके आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं? Ashish Kumar कहते हैं कि अगर आप पूरी honesty और समर्पित होकर प्रतिदिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई करेंगे, तो भी सफलता हासिल कर सकते हैं. हालांकि यह उम्मीदवारों की क्षमता के ऊपर भी निर्भर करता है कि वे कितने वक्त में चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं. आशीष कहते हैं कि पढ़ाई के निश्चित घंटे नहीं हैं, लेकिन हर दिन पढ़ना जरूर चाहिए. 

ये भी पढ़ें :Tina Dabi: IAS टीना डाबी को गोवा टूर से लौटने पर मिला बड़ा सरप्राइज

अच्छी किताबों के साथ करें तैयारी  

Ashish Kumar का मानना है कि हमेशा सीमित किताबों के साथ UPSC की तैयारी करनी चाहिए. अगर कहीं समस्या आ रही है, तो इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बनानी होगी. social media की वजह से आप अपनी तैयारी से Distract हो सकते हैं, जो आपके लिए सही नहीं होगा. आशीष के मुताबिक लिमिटेड किताबों और better strategy के साथ UPSC में आगे बढ़ना चाहिए.