home page

Success Story : सेल्फ स्टडी से पहले झटके में IAS बनी, Rukmini Riar

UPSC Exam : संघ लोक सेवा आयोग की Civi Services  परीक्षा के बारे में तो आपने पढ़ा ही होगा। हर साल लाखों बच्चे इस परीक्षा की तैयारी करते है कोई कोचिंग लेकर तो कोई सेल्फ स्टडीज से आज हम आपको पंजाब में रहने वाली एक ऐसी IAS के बारे में बताने जा रहें है जिसने बिना कोचिंग के UPSC पास किया जानिए क्या है सक्सेस स्टोरी। 

 | 
Success Story : सेल्फ स्टडी से पहले झटके में IAS बनी, Rukmini Riar

HR Breaking News : नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग की Civil Services परीक्षा में बैठने के लिए कैंडिडेट्स कई साल तैयारी करते हैं. कई उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग लेते हैं, कुछ सेल्फ स्टडीज पर भरोसा करते हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं पंजाब के Gurdaspur की रहने वाली रुक्मिणी रियार (Rukmani Riar) ने कैसे बिना कोचिंग के UPSC की परीक्षा की तैयारी की और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया लेवल पर दूसरी रैंक हासिल आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया.


Rukmini Riar शुरू में बहुत अच्छी स्टूडेंट नहीं थी और छठी क्लास में फेल हो गई थीं. फेल होने के बाद उन्होंने फैमिल मेंबर्स और टीचर्स के सामने जाने की हिम्मत नहीं की और यह सोचकर शर्मिंदा हो गईं कि बाकी लोग इसके बारे में क्या सोचेंगे. इससे वह तनाव में रहती थीं. कई महीने बाद उन्होंने खुद को इससे बाहर निकाला और डर को अपनी प्रेरणा बना लिया.



ये भी पढ़ें :किसी एक्ट्रेस से कम नहीं ये IAS-IPS ऑफिसर, खूबसरती देखकर रह जाओगे दंग


कहां से की पढ़ाई


Rukmini Riar की शुरूआती गुरदासपुर से हुई. इसके बाद वह चौथी क्लास में डलहौजी के सेक्रेड हार्ट स्कूल गईं. 12 वीं कक्षा के बाद, रुक्मिणी ने अमृतसर में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट से सोशल साइंस से मास्टर डिग्री हासिल की और गोल्ड मेडलिस्ट बनीं.

पोस्ट-ग्रेजुएशन के बाद Rukmini Riar ने प्लानिंग कमीशन के अलावा मैसूर में अशोदया और मुंबई में अन्नपूर्णा महिला मंडल जैसे NGO के साथ इंटर्नशिप की. इस समय के दौरान, रुक्मिणी सिविल सेवा के प्रति आकर्षित थीं और यूपीएससी परीक्षा देना चाहती थीं.


ये भी जानें :Success Story : झुग्गी - झोपड़ियों में पढ़ाते-पढ़ाते IAS बन गई Simi Karan


इंटर्नशिप के बाद रुक्मिणी रियार ने सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और कड़ी मेहनत से पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग में दाखिला नहीं लिया और सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया. रुक्मिणी ने  UPSC में AIR 2 हासिल की और IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया.
UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए रुक्मिणी रियार ने छठी से 12वीं कक्षा तक N C E R T की किताबों से तैयारी की और इंटरव्यू की तैयारी के लिए वह रोजाना अखबार और मैगजीन पढ़ती थीं. रुक्मिणी ने परीक्षा के दौरान गलतियों को कम करने के लिए कई मॉक टेस्ट में हिस्सा लिया. रुक्मिणी ने पिछले कई साल के क्वेश्चन पेपर को भी हल किया.