home page

Success Story- पति-पत्नी दोनों ने छोड़ दी नौकरी, अब खेती से कमा रहे करोड़ो

शायद बेहद कम लोग ही अपनी अच्छी नौकरी को छोड़ खेती में हाथ आजमा सकते हैं. ऐसे लोग की संख्या न के बारबर होती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी सुनाने जा रहे है जिसमें पति-पत्नी दोनों ने अपनी नौकरी छोड़ खेती करने की ठानी और आज उसी खेती से करोड़ो कमा रहे है।  

 | 
पति-पत्नी दोनों ने छोड़ दी नौकरी, अब खेती से कमा रहे करोड़ो

HR Breaking News, Digital Desk- शायद बेहद कम लोग ही अपनी जमी-जमाई और बढ़िया नौकरी को छोड़ खेती-किसानी में हाथ आजमा सकते हैं. ऐसे लोग बेहद बिरले होते हैं. ललित और खुशबू ऐसे ही एक कपल हैं. जोधपुर के रहने वाले ललित एमबीए करने के बाद बैंक में नौकरी करते थे,

वहीं उनकी पत्नी चार्टर्ड अकाउंटेंट थी. फिर अचानक दोनों जॉब छोड़कर खेती-किसानी के क्षेत्र में उतर गए. ऑर्गेनिक खेती की शुरुआत की और और इसे प्रॉफिट का बिजनेस बना दिया. आज राजस्थान के तमाम  किसान उनके बनाए पैटर्न पर चलकर बढ़िया मुनाफा कमाना चाहते हैं. 

ललित ने शुरू में ऑर्गेनिक खेती के बारे में बस सुना था. जब उन्होंने इस क्षेत्र में उतरने का फैसला किया तो जैविक खेती पर पूरा रिसर्च कर डाला.  वह कहते हैं कि जब वे MBA करने के लिए पुणे गए तो वहीं पर उन्होंने ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस के बारे में सुना और देखा. फिर सोचा काश ऐसी नर्सरी मेरे पास भी  हो. 

अपनी जमीन पर ग्रीन हाउस और पॉलीहाउस बनाकर एक शानदार नर्सरी शुरू की. फिर पर ऑर्गेनिक फल और सब्जियों की खेती की जाएगी. ललित कहते हैं कि पॉलीहाउस के लिए पिता से पुश्तैनी जमीन मांगी. शुरुआत में पिता राजी नहीं हुए, फिर धीरे-धीरे वे भी मान गए. उन्होंने शुरू में बस 1 लाख रुपये लगाए थे. आज 1 करोड़ से भी ज्यादा उनकी सालाना कमाई है. 


ललित की पत्नी खुशबू पेशे से सीए है. उनके लिए ये सब कुछ नया था. धीरे धीरे अब वो पूरे बिजनेस को संभाल रही हैं. वह कहती हैं हमारा उद्देश्य है राजस्थान जैसे सूखे प्रदेश में किसानों को खेती के नए-नए आइडिया से उनको मुनाफा प्रदान करें. अब तक हम 60 हजार ज्यादा किसानों को खेती के गुण सीखा चुके हैं.