home page

Success Story: 18 दिन में टूटी शादी, रिश्तेदारों ने सुनाए ताने, 3 भाषाओं में पढ़ाई कर बनीं IRS

आज हम आपको आईआरएस कोमल गणात्रा की कहानी बताने जा रहे है जिनकी शादी महज 18 दिन में टूट गई थी। पति का साथ छूटने व रिश्तेदारों के ताने सुनने के बावजूद भी इन्होंने अपने जीवन में कभी हार नहीं मानी और आईआरएस बन आज सभी महिलाओं के लिए मिसाल बन चुकी हैं। आइए जानते है इनकी सफलता की पूरी कहानी।  
 
 | 

HR breaking News, Digital Desk- IRS Komal Ganatra: गुजरात के अमरेली जिले की रहने वाली कोमल गणात्रा ने अपनी जिंदगी में कई तरह की परेशानियों का सामना किया है. उनकी लाइफ स्टोरी मुश्किलों से भरी रही है. कोमल के पति ने उन्हें शादी के महज 15 दिनों बाद ही छोड़ दिया था. लेकिन इस झटके से भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपना पूरा फोकस यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल होकर अपनी ज़िंदगी को बनाने में लगा दिया. 

IRS Komal Ganatra Early Life-


 गुजरात का बच्चा-बच्चा आईआरएस कोमल गणात्रा और उनके स्ट्रगल से वाकिफ है. कोमल गणात्रा का जन्म 1982 में गुजरात के अमरेली जिले के सावरकुंडला गांव में हुआ था. कोमल बचपन से पढ़ाई-लिखाई में काफी होशियार थीं. उनकी ज़िंदगी में हुए एक हादसे ने उनके आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचा दी थी. हालांकि उससे हारने या कमजोर पड़ने के बजाय उन्होंने कड़ी मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर अपनी ज़िंदगी बना ली. 

IRS Komal Ganatra Education-


कोमल गणात्रा ने अपनी पढ़ाई 3 भाषाओं में पूरी की है. उन्होंने स्कूली पढ़ाई गुजराती मीडियम से की थी. 12वीं के बाद उन्होंने अलग-अलग यूनिवर्सिटी और अलग-अलग भाषाओं में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. वह गुजराती लिटरेचर में टॉपर भी रह चुकी हैं. उन्होंने राजकोट सरकारी पॉलिटेक्निक से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हासिल किया है. डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री और एक निजी संस्थान से प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी लिया है.


IRS Komal Ganatra Husband-


 साल 2008 में 26 साल की उम्र में कोमल की शादी न्यूजीलैंड में रहने वाले शैलेष के साथ कर दी गई थी. शादी के महज 15 दिनों में उन्हें दहेज के लिए प्रताड़ित किया जाने लगा था. इसी बीच शैलेष न्यूजीलैंड चला गया और कोमल से संपर्क तोड़ दिया. फिर कोमल अपने मायके वापस आ गई थीं. लेकिन मोहल्ले वालों और रिश्तेदारों के तानों से दुखी होकर वह वहां से भी दूर चली गई थीं. तब तक उनकी सरकारी टीचर के तौर पर नौकरी लग गई थी (Sarkari Naukri).


IRS Komal Ganatra UPSC-


 शादी से पहले कोमल ने गुजरात लोक सेवा आयोग की मेंस परीक्षा पास कर ली थी. लेकिन वह इंटरव्यू देने नहीं जा पाई थीं. इसलिए सरकारी नौकरी का यह मौका उनके हाथ से निकल गया था. शादी टूटने के बाद कोमल अपने घर से दूर एक गांव में रहने लगी थीं. उस गांव में न इंटरनेट की सुविधा थी और न ही अंग्रेजी का अखबार आता था. इसके बावजूद उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी. उस दौरान वह एक स्कूल में भी पढ़ाती थीं.


IRS Komal Ganatra Rank-


 कोमल गणात्रा यूपीएससी परीक्षा के तीन प्रयासों में असफल हो गई थीं. लेकिन इससे उन्होंने हार नहीं मानी. साल 2012 में यूपीएससी परीक्षा में 591वीं रैंक हासिल कर वह आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) बन गई थीं. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली थी. जिस दिन स्कूल का वीकली ऑफ होता था, उस दिन वह एक्सट्रा पढ़ाई करती थीं.


IRS Komal Ganatra Mohit Sharma-


 सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Services Exam) में सफल होने के बाद कोमल ने अपनी ज़िंदगी को दूसरा चांस देकर फिर से शादी कर ली. उनके पति मोहित शर्मा गुजरात हाई कोर्ट (Gujarat High Court) में ज्यूडिशियल ऑफिसर हैं (Judicial Officer). दोनों की ताक्षवी नाम की प्यारी बेटी भी है. कोमल गणात्रा की ज़िंदगी सभी लड़कियों के लिए एक बड़ी सीख है.