home page

Success Story : पहली बार Pre भी नहीं हुआ पास, फिर ये रणनीति अपना कर बनी IAS, जानिए इनकी कहानी

 IAS : आपने हमारे साथ बहुत सी ऐसी कहानी सुनी होंगी जिसमे बच्चे एक साल की तैयारी में ही IAS बन गए या जो नहीं बने उन्होंने तैयारी ही छोड़ दी लेकिन आज हम आपको एक ऐसी  IAS की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने 5साल में भी हार ना मानकर अपने सपने को पूरा किया और  IAS बनी खबर में जानिए हमारे साथ उनकी कहानी। 

 | 
Success Story : पहली बार Pre भी नहीं हुआ पास, फिर ये रणनीति अपना कर बनी IAS, जानिए इनकी कहानी 

HR Breaking News : ब्यूरो : हम अक्सर ऐसे लोगों के बारे में सुनते हैं जिन्होंने असफलता का सामना किया और हार मान ली। लेकिन, साथ ही ऐसे लोग भी हैं जिनकी कड़ी मेहनत और लगन की कहानियां प्रेरणादायक हैं।


IAS officer Gunjan Dwivedi की भी कुछ ऐसी ही कहानी है. कई साल की तैयारी के बाद भी, गुंजन को UPSC  की परीक्षा में असफलता का सामना करना पड़ा. हालांकि, वह दृढ़ थीं और उन्होंने अपने तरीके से काम किया और अपने तीसरे प्रयास में सफलता पाई. गुंजन ने तैयारी के लिए एक fixed strategy अपनाई, जिससे उन्हें सफलता मिली.

ये भी पढ़ें :IAS टीना डाबी के नाम पर मांगे महंगे गिफ्ट, जानिए पूरा मामला 


लखनऊ की Gunjan Dwivedi का शुरू से ही civil services की तरफ रुझान था. दरअसल, गुंजन के पिता एक IPS अधिकारी थे. इसके अलावा, उसकी बहन भी एक सिविल सर्वेंट हैं. उन्होंने 2014 में ग्रेजुएट होने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी.


ये भी जानें :पहली बार में ही बन गई IAS, मार्कशीट देख UPSC वालों के भी होश उड़े 

गुंजन 2016 में पहली बार UPSC exam में शामिल हुईं, लेकिन प्रीलिम्स भी पास नहीं कर सकीं. वह अपने दूसरे प्रयास में भी सफल नहीं हुईं. उन्होंने अपनी रणनीति फिर से तैयार की और 2018 में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल करने के लिए शुरू से ही कड़ी मेहनत की. लगभग 5 साल के लंबे संघर्ष के बाद, वह सफल हुई.

Gunjan Dwivedi  का मानना ​​है कि UPSC  में सफल होने के लिए सबसे पहले आपको एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेस मजबूत करना होगा. अगर आप शुरुआत में ऐसा करते हैं तो यह बाद में आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. गुंजन यह भी कहती हैं कि अपनी तैयारी का समय-समय पर विश्लेषण करना भी बहुत जरूरी है. सिलेबस पूरा करने के बाद जितना हो सके रिवीजन करें और उत्तर लिखने का अभ्यास करना न भूलें. यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए अधिकतम मेहनत ही एकमात्र रास्ता है.