home page

Success Story : पहले ही प्रयास में IAS अतहर ने हासिल की थी दूसरी रेंक, जानिए इनकी सफलता की कहानी

UPSC की परीक्षा को देश में होने वाली सभी परीक्षाऔं में से सबसे कठिन माना जाता है लेकिन मेहनत और लगन से कुछ भी किया जा सकता हैं ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं  IAS Athar Aamir Khan की जिसने अपनी मेहनत से परीक्षा पास की आइए खबर में जानते हैं इनकी सफलता की कहानी।

 | 
Success Story : पहले ही प्रयास में IAS अतहर ने हासिल की थी दूसरी रेंक, जानिए इनकी सफलता की कहानी  

HR Breaking News : ब्यूरो : आपने बहुत सी सक्सेस स्टोरी सुनी होगी ऐसी ही एक कहानी आज हम आपको बताने जा रहे हैं । अतहर आमिर-उल-शफी खान ने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की थी वे अपने परिवार के पहले सिविल सर्वेंट हैं. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है और अतहर आमिर खान (Athar Aamir Khan IAS) ने सिर्फ 23 साल की उम्र में इसे पास कर लिया था.


IAS Athar Aamir Khan Age :

 आईएएस अतहर आमिर खान 29 साल के हैं. वे जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के देवीपुरा-मत्तन गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता मोहम्मद शफी खान शिक्षक थे. अतहर आमिर खान ने कई स्कूलों से पढ़ाई की है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अनंतनाग के एवरग्रीन पब्लिक स्कूल और इक़बाल मेमोरियल इंस्टिट्यूट के अलावा श्रीनगर के बिस्को स्कूल और टिंडेल बिस्को स्कूल से हासिल की थी.


ये भी पढ़िए : IAS Athar-Mahreen Qazi: डॉ. महरीन काजी ने IAS अतहर के साथ किया रोमंटिक डांस, देखकर लोग बोले..


IAS Athar Aamir Khan Success Tips : 

आईएएस अतहर आमिर खान ने कई बार अपनी कामयाबी की ट्रिक्स शेयर की हैं (UPSC Exam Tips). यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान वे रोज़ाना कम से कम दो अखबार ज़रूर पढ़ते थे. इससे उन्हें देश-दुनिया से अप-टु-डेट रहने का मौका मिलता था. इन अपडेट्स से ही वे अपने नोट्स बनाया करते थे.


ये भी जानें : IAS बनने का जुनून चढ़ा तो Renu Raj ने छोड़ी डॉक्टरी, ऐसे पाई दूसरी रैंक

IAS Athar Aamir Khan IIT : 

आईएएस अतहर आमिर खान ने 12वीं के बाद Admission in IIT ले लिया था. उन्होंने हिमाचल प्रदेश में स्थित आईआईटी मंडी (IIT Mandi) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है. इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने सिविल सर्विस में जाने का फैसला कर लिया था और इसके लिए साल 2009 में यूपीएससी टॉपर (UPSC Topper) रहे जम्मू-कश्मीर के शाह फैसल से सलाह ली थी.


IAS Athar Aamir Khan UPSC :

 आईएएस अतहर आमिर खान को इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस से जॉब ऑफर हुई थी. लेकिन उन्होंने आईएएस बनने का निर्णय कर लिया था और इसीलिए वे उसकी तैयारी में जुटे रहे. यूपीएससी परीक्षा के पहले अटेंप्ट में उन्हें दूसरी रैंक हासिल हुई थी, जिसके बाद वे आईएएस ऑफिसर बन गए थे. आईएएस की ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उन्हें राजस्थान कैडर में पोस्टिंग मिली थी.

IAS Athar Aamir Khan Wife :

 आईएएस अतहर आमिर खान अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर काफी चर्चा में रहते हैं. उन्होंने साल 2018 में IAS टीना डाबी से शादी की थी. टीना और अतहर की मुलाकात आईएएस ट्रेनिंग के दौरान हुई थी. यूपीएससी परीक्षा में जहां अतहर की दूसरी रैंक आई थी, वहीं टीना टॉपर थीं. साल 2021 में दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया था. हाल ही में अतहर ने नई दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट और रिसर्च सेंटर में कार्यरत महरीन काजी से सगाई की है.