home page

Success Story - नौकरी से नहीं हुआ गुजारा तो खुद की बना डाली 22 हजार करोड़ रु की कंपनी

दुनिया में कई लोग ऐसे भी है जो अपनी नौकरी को छोड़ कर अपना एक बहुत बड़ा बिजनेस अपनी मेहनत के दम पर शुरू कर लेते है। वे मेहनत तो करते है। मगर फल की चिंता किए बिना। आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स की एक कहानी बताने जा रहे है। जिनका नौकरी से गुजारा न होने पर उन्होंने खुद ही 22 हजार करोड़ रूपये की कंपनी बना दी। आइए जानते है उनकी कहानी। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- दुनिया में कई लोग ऐसे भी है जो अपनी नौकरी को छोड़ कर अपना एक बहुत बड़ा बिजनेस अपनी मेहनत के दम पर शुरू कर लेते है। वे मेहनत तो करते है। मगर फल की चिंता किए बिना और बिजनेस भी एक ऐसा ही काम है। जिसके अंदर नुकसान तो है मगर फायदा भी उतना ही ज्यादा है।

बहुत लोग बचपन से बड़े होने तक सिर्फ इसलिए पढ़ाई करते है क्योंकि वे एक अच्छी नौकरी कर सकें। लेकिन कभी कभी लोग जॉब करके भी संतुष्ट नहीं हो पाते। उन्हे और इससे बेहतर की इच्छा होती है। आज हम एक ऐसे ही व्यक्ति की कहानी बताने जा रहे है जो नौकरी से बिलकुल खुश नहीं थे। इसलिए उन्होंने बिजनेस शुरू किया और आज वे 22 हजार करोड़ रूपये की कंपनी के मालिक है। चलिए जानते है उनके सफलता की कहानी।

वर्ष 1995 में ऑनलाइन सेवा से क्षेत्र में काम करने का विचार आया वर्ष 1987 में सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली से दीप कारला ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद आईआईएम अहमदाबाद से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कर डिग्री हासिल की। पढ़ाई के बाद वे अपना फ्यूचर बैकिंग सेक्टर में बनाने का सोचा इसलिए उन्होंने 3 वर्ष तक एबीएन एमरो बैंक में जॉब भी की। उसके बाद वर्ष 1995 में उन्हे ऑनलाइन सेवा के क्षेत्र में काम करने का विचार बनाया। इसलिए उन्होंने उनकी जॉब छोड़ दी।


4 वर्ष बाद जॉब छोड़ दी इसके बाद दीप कारला ने अमेरिका की एक कंपनी एएमएफ बोलिंग से संपर्क किया और एएमएफ बॉलिंग इंक को भारत में स्थापित करने का जिम्मा लिया। इसके दूसरी तरफ बॉलिंग एली के लिए भारत में काम करना और अपने काम के लिए इन्वेस्टमेंट जोड़ना थोड़ा कठिन था। मगर फिर भी उन्होंने 4 वर्ष इस कंपनी में काम किया फिर भी वे खुश नहीं थे। इसलिए उन्होंने जॉब छोड़ दी।

वेबसाइट का नाम मेक माय ट्रिप रखा वर्ष 1999 में उन्होंने जेई कैपिटल से अपना सम्पर्क बनाया और इन्टरनेट के माध्यम से बिजनेस करने की सलाह ली। नौकरी को छोड़ने के बाद वर्ष 2000 में उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा का शुभारंभ किया। इसके लिए उन्होंने मेक माय ट्रिप नाम से एक वेबसाइट भी लॉन्च की। ऑनलाईन टिकट बुकिंग प्लेटफार्म ये कंपनी कम समय में ही लोगो के बीच काफी लोकप्रिय हो गई। ये मेक माय ट्रिप के जरिए लोग मोबाइल, लैपटॉप और कप्यूटर से बस, ट्रेन और फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते है। शुरू में इस कंपनी को थोड़ी दिक्कत हुई मगर फिर लोगो के बीच ये कंपनी काफी लोकप्रिय हो गई।