home page

Success Story : हिन्दी मीडियम से पढ़ने वाली Surbhi Gautam का गांव से IAS तक का सफर जानिए

आपने UPSC की तैयारी करने वाले बहुत से ऐसे Aspirant देखे होगें जो Language को लेकर परेशान होते हैं आपने अपनी पढ़ाई जिस भी माध्यम से की हो बस कॉन्फिडेंस (Confidance) के साथ लगे रहें और आगे बढ़ें ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं IAS सुरभि गौतम की जिसने हार ना मानकर UPSC में सफलता पाई।    

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : सफलता किसी भाषा की मोहताज नहीं होती है. आपने हिंदी या इंग्लिश, अपनी पढ़ाई चाहे जिस भी मीडियम से की हो, आत्मविश्वास और मेहनत के दम पर हर परीक्षा पास कर सकते हैं. ऐसे कई आईएएस ऑफिसर हैं, जिन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई हिंदी मीडियम से की थी और पूरे कॉन्फिडेंस के साथ upsc exam में भी सफल हुए.


Government Job  के लिए होने वाली यूपीएससी परीक्षा (upsc exam) में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. ये सभी अलग-अलग बोर्ड और कॉलेज आदि से होते हैं. अगर आप भी ias officer बनने का सपना देख रहे हैं तो भाषा को तो अपना बैरियर बिल्कुल भी न बनाएं. आईएएस सुरभि गौतम की सक्सेस स्टोरी आपको मोटिवेट जरूर करेगी.


ये भी जानें : गांव की बेटी ने पास की IAS की परीक्षा, जानिए IAS ममता यादव की स्टोरी


Confidence को बनाए रखें 


Surbhi Gautam मूल रूप से मध्यप्रदेश के सतना की रहने वाली हैं. उन्होंने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से की थी. जब वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कॉलेज गईं तो शुरू में टीचर्स का सामना करने से बचती थीं. दरअसल, उन्हें अंग्रेजी बोलने में काफी झिझक होती थी. धीरे-धीरे उन्होंने अंग्रेजी भाषा (english language) पर अपनी पकड़ को मजबूत बनाया और अपने कॉन्फिडेंस पर काम किया.


ये भी पढ़ें :UPSC : कार्तिक ने IAS बनने के लिए बीच में छोड़ दी थी ट्रेनिंग, पढ़िए इनकी सक्सेस स्टोरी


UPSC देने से पहले कई बार हुआ Selection  


upsc exam की तैयारी करने के लिए Surbhi ने कड़ी मेहनत कर हर विषय पर अच्छी पकड़ बनाई. उन्होंने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 50वीं हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा किया. इससे पहले वे इसरो, दिल्ली पुलिस, ssc cgl समेत कई प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर चुकी थीं. हालांकि उनका सपना IAS बनने का था और वे अपनी मंजिल हासिल करके ही रुकीं.