home page

Success Story : IAS बनने के लिए छोड़ी केंद्रीय मंत्रालय की नौकरी, फिर जाकर 6 साल में हासिल की कामयाबी

जैसा की आप जानते हैं IAS बनना इतना आसान नहीं होता हैं इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूत होती है जिससे बच्चे इस मुकाम तक पहुंचते हैं और आपने सपनों को पूरा करते हैं तो आइए आज हम आपको एक ऐसी IAS की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने IAS बनने के लिए सरकारी नौकरी को भी छोड़ दिया।  

 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  हरियाणा के बहादुरगढ़ की रहने वाली कनिका राठी ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल होकर पूरे गांव का मान बढ़ा दिया है. civil service exam में 64वीं रैंक हासिल कर कनिका ने अपना बचपन का सपना साकार किया है. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कनिका ने सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) छोड़ दी थी. वो अपनी सफलता का पूरा श्रेय माता पिता और परिवार को देती हैं.

IAS Kanika Rathi UPSC : 


ये भी जानें :इस खूबसूरत IAS अधिकारी ने भी Tina Dabi की तरह की है दोबारा शादी, जानें इनकी स्टोरी 


आईएएस कनिका राठी के पिता नरेश इंजीनियर हैं. उनके चाचा डॉ. अनिल राठी झज्जर चिकित्सा विभाग में सीनियर डॉक्टर हैं. वहीं, उनकी मां नीलम त्रिपाठी टीचर हैं (IAS Kanika Rathi Family). कनिका राठी स्कूल के दिनों से ही काफी मेधावी रही हैं. उन्होंने बहादुरगढ़ के बाल भारती स्कूल से 12वीं कक्षा पास करने के बाद दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से गणित के साथ बीएससी की डिग्री हासिल की है IAS Kanika Rathi Education


ये भी पढ़ें : Tina Dabi IAS: टीना डाबी के अलावा इस खूबसूरत आईएएस ने भी रचाई दूसरी शादी, जानिए किस जिले की है डीसी


IAS Kanika Rathi Sarkari Naukri : 

आईएएस कनिका राठी ने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने दिल्ली में करोल बाग स्थित एक कोचिंग सेंटर से यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की थी. साल 2016 और 2017 में असफल होने के बाद वो सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तैयारी में जुट गई थीं. उन्होंने अशोका यूनिवर्सिटी से लिबरल स्टडीज़ में पीजी भी किया है.

IAS Kanika Rathi Rank :

 साल 2019 में कनिका राठी को गृह मंत्रालय में नौकरी मिल गई थी. कुछ समय तक पटना के आईबी विभाग में सरकारी नौकरी करने के बाद उन्होंने माता-पिता की सहमति से रिज़ाइन कर दिया था. 30 अप्रैल 2022 को यूपीएससी इंटरव्यू देने के बाद 30 मई 2022 को उसका परिणाम आया था. यूपीएससी परीक्षा में 64वीं रैंक देखकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा था. आखिरकार चौथे अटेंप्ट में वो परीक्षा पास करके आईएएस बन गई थीं.


IAS Kanika Rathi Hobbies : 


IAS Kanika Rathi को गार्डनिंग और पेंटिंग करने का भी काफी शौक है. वो रोज़ाना 5-6 घंटे पढ़ाई करती थीं और रिवीज़न को ही सफलता का आधार मानती हैं. उन्होंने एक साल तक कोचिंग का सहारा लिया था, लेकिन उसके बाद सेल्फ स्टडी को ही वरीयता दी (IAS Kanika Rathi Success Tips). इसके लिए उन्होंने यूट्यूब पर मौजूद ट्यूटोरियल (YouTube Videos) की भी मदद ली थी.