home page

Success Story : पहले ही प्रयास में IAS की परीक्षा पास करने वाली Srushti ने बताई सफलता की कहानी

जैसा की आप जानते हैं हर साल लाखों Aspirants UPSC की परीक्षा की तैयारी करते हैं उनमें से कुछ पहले ही प्रयास में सफल होते हैं और कुछ अफल होकर दोबारा से तैयारी शुरू कर देते हैं ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं IAS Srushti Deshmukh की जिसने पहले ही प्रयास में अपने सपनों को पूरा किया। खबर में जानिए क्या है सक्सेस स्टोरी। 

 | 
Success Story : पहले ही प्रयास में IAS की परीक्षा पास करने वाली Srushti ने बताई सफलता की कहानी

HR Breaking News : ब्यूरो :  IAS Srushti Deshmukh Success Story आईएएस सृष्टि देशमुख ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर एक अलग इतिहास रच दिया था. वे सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं (IAS Srushti Deshmukh Instagram). वे वहां काफी एक्टिव रहते हुए अपनी निजी और सार्वजनिक ज़िंदगी की झलकियां शेयर करती 


IAS Srushti Deshmukh Family: 

आईएएस सृष्टि देशमुख का जन्म 28 मार्च 1996 को भोपाल में हुआ था. उनके पिता जयंत देशमुख एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं, जबकि मां सुनीता देशमुख निजी स्कूल में शिक्षिका हैं. सृष्टि देशमुख ने भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी थी. वे अपनी सफलता का क्रेडिट अपने परिवार को देती हैं.


IAS Srushti Deshmukh Education: 

आईएएस सृष्टि देशमुख के लिए यूपीएससी की राह बहुत आसान नहीं थी. वे सिर्फ सेमेस्टर एग्जाम के दौरान इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती थीं. अपना बाकी समय उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी के लिए डेडिकेट कर दिया था. इस लिहाज से वे सिर्फ एक से डेढ़ महीने ही इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी करती थीं. इस दौरान उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स तक डिलीट कर दिए थे.


Srushti Deshmukh UPSC: 

सृष्टि देशमुख ने इंजीनियरिंग के तीसरे साल में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. एक दिन पढ़ाई करते हुए उन्होंने खुद से सवाल किया कि क्या वे पूरी ज़िंदगी सिर्फ एक इंजीनियर बनकर बिता सकती हैं? बस उसके बाद ही उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी. इस दौरान उनके माता-पिता ने उन्हें काफी हेल्दी एनवायरमेंट देने की कोशिश की. उन्होंने कभी नहीं पूछा कि वे क्या कर रही हैं, कैसे करेंगी या कर भी पाएंगी या नहीं.


ये भी जानें : IAS Success Story : वकील बनने निकली थी किसान की बेटी, और बन गई IAS

IAS Srushti Deshmukh Success Tips:

 सृष्टि देशमुख का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना फोकस बनाए रखना ज़रूरी है. उन्होंने निर्णय कर लिया था कि उनका पहला प्रयास ही उनका अंतिम प्रयास भी होगा (UPSC Exam Tips). यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान वे रोज़ाना अखबार ज़रूर पढ़ती थीं. उन्हें राज्यसभा टीवी और ऑनलाइन स्टडी मटीरियल से भी काफी मदद मिली थी.


IAS Srushti Deshmukh Husband:

 IAS सृष्टि जयंत देशमुख ने अपने ही बैचमेट साथी IAS डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा से लव मैरिज की है. इन दोनों की मुलाकात सिविल सर्विस ट्रेनिंग अकादमी एलबीएसएनए यानी लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी (LBSNAA) के दौरान हुई थी. इन दोनों ने एक दूसरे को करीब ढाई साल तक डेट किया था. 2 अगस्त 2021 को सगाई करने के बाद 24 अप्रैल 2022 को दोनों ने शादी कर ली थी. इनकी वेडिंग फोटोज़ सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं.


ये भी पढ़ें : IAS बनने का जुनून चढ़ा तो Renu Raj ने छोड़ी डॉक्टरी, ऐसे पाई दूसरी रैंक

IAS Srushti Deshmukh Rank:

 आईएएस सृष्टि देशमुख ने यूपीएससी परीक्षा 2018 में 5वीं रैंक हासिल की थी. उनकी सक्सेस स्टोरी युवाओं के लिए काफी इंस्पायरिंग साबित हो सकती है. उन्होंने महिला उम्मीदवारों में टॉप किया था (UPSC Exam Topper). सबसे खास बात है कि आईएएस सृष्टि देशमुख ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान शुरू की थी. जानिए उनका बैकग्राउंड, फैमिली और सक्सेस टिप्स.


IAS Srushti Deshmukh Book:

 आईएएस सृष्टि देशमुख ने कुछ समय पहले एक किताब लिखी थी. उसका नाम 'The Answer Writing Manual है. यह किताब देश के विभिन्न राज्यों की लाइब्रेरी में मुफ्त में उपलब्ध है. इससे यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों को काफी मदद मिल सकती है. उनके पति आईएएस डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा की है.