home page

Success Story- दिहाड़ी मजदूरी करने वाले के बेटे ने जज बनकर लहराया परचम

कहते हैं कि इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप पैदा गरीब हुए हैं लेकिन इससे बहुत फर्क पड़ता है कि आप मरते गरीब है। ये कहानी एक गरीब परिवार में पैदा हुए लड़के की है। जो दिहाड़ी मजदूरी कर अपने परिवारा का गुजारा किया करते थे। लेकिन अपनी मेहनत और लगन से उन्होंने हासिल की हैं जज की कुर्सी। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा में जमुई जिले के सिकंदरा के गुदड़ी के एक लाल सूरज ने कमाल किया है. दिहाड़ी मजदूर का बेटा सूरज ने कड़ी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई कर सफलता का परचम लहराया है. सातवीं पास बाप का बेटा आज जज बन गया है. सूरज की इस सफलता पर सिर्फ परिवार वाले ही नहीं; बल्कि इलाके के लोगों में खुशी का माहौल है.

सूरज बेहद गरीब परिवार का है. पिता दिहाड़ी मजदूर हैं. बचपन में घर के सामने अंडे और चना बेचने वाला सूरज जज बन गया. पासी समाज के दलित परिवार के सूरज का कहना है कि न्यायिक सेवा अपने आप में गर्व करने वाला है. उसकी कोशिश होगी कि वह लोगों को न्याय दिला पाए.


BHU से की कानून की पढ़ाई-


बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक और कानून की पढ़ाई करने के बाद से ही वह न्यायिक सेवा की परीक्षा की तैयारी में जुट गया था. उसने पहले ही प्रयास में 31वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा में सफलता पा ली है. सूरज के घरवाले और इलाके के लोग खुश हैं. सूरज कुमार के 8 भाई और एक बहन है. बचपन गरीब में गुजरा. इंटर तक पढ़ाई उसने सिकंदरा में ही की. सूरज ने बताया कि इंटर तक पढ़ाई करने के दौरान वह घर के आगे एक छोटी सी गुमटी पर अंडे और चना बेचा करता था.


बड़ा भाई मर्चेंट नेवी, छोटा बना जज-


सूरज ने कहा कि आज वह खुश है कि हर किसी को भी गौरवान्वित करने वाली न्यायिक सेवा सेवा जुड़ गया है. उसकी कोशिश रहेगी कि हर किसी को न्याय दिलाने में वह भरपूर सहयोग करे. खासकर गरीब तबके के लोगों के बीच कानून के प्रति जागरूकता लाने के लिए वह काम करेगा.


पिता कृष्ण नंदन चौधरी ने बताया कि वह दिहाड़ी मजदूर है. हालांकि, दो साल पहले उसका बड़ा बेटा IIT मुंबई से पढ़ाई के बाद मर्चेंट नेवी में है. इसके बाद उसके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई. वह अपने बच्चों को हमेशा पढ़ने लिखने के लिए कहता था. वे कहते हैं कि अपने समाज और गरीब तबके के लोगों से कहूंगा की शिक्षा में बहुत दम है. वे भी अपने बच्चों को पढ़ाएं और आगे बढ़ाएं.