home page

Success Story - 62 साल की ये महिला दूध के कारोबार से बनीं करोड़पति, हर महीने कमाती है लाखों रुपये

जिस उम्र में लोग नौकरी से रिटायर होने के बाद अराम करने की सोच रखते है उस उम्र में एक महिला अपने काम से लाखों रूपए कमाकर घरवालों का पेट भर रही है। आइए जानते है इस 62 साल की महिला की मेहनत की पूरी कहानी। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- जिस उम्र में लोग नौकरी से रिटायर होने के बाद अराम करने की सोच रखते है उस उम्र में एक महिला अपने काम से लाखों रूपए कमाकर घरवालों का पेट भर रही है। कहते हैं जिसमें काम करने की लगन होती है उससे बुढापा भी डरकर दूर भाग जाता है। ऐसा ही कुछ देखने को मिला बनासकंठा जिले में रहने वाली महिला नवलबेन ने जिन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

62 वर्षीय नवलबेन ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर पशुपालन और दूध उत्पादन का काम करके साल 2020 में 1 करोड़ 10 लाख रुपये का दूध बेचकर एक नया रिकार्ड स्थापित किया है।

गुजरात के बनासकांठा जिले के नगाना गांव में रहने वाली महिला ने एक छोटे स्तर से पशु पालन का व्यवसाय किया था और आज के समय में उनके पास 80 भैंस और 45 गाय हैं, जिनसे हर रोज 1000 लीटर दूध प्राप्त होता है।

नवलबेन इन पशुंओं की सेवा काफी करती है और दूध बेचकर वह हर महीने 3 लाख 50 हजार रुपये कमा लेती हैं। इतना ही नही उनकी डेयरी फार्म से 11 लोगों की जीविका भी जुड़ी हुई है। नवलबेन भले ही अशिक्षित हैं लेकिन अपनी लगन और मेहनत से वो लोगों के लिए एक बड़ी प्रेरणा बनी हुई है। उनके इस काम के देखकर उन्हें 2 लक्ष्मी पुरस्कार, 3 पादरी पुरस्कार गुजरात के मुख्यमंत्री से मिल चुके है।