home page

Success Story- ये शख्स सरकारी नौकरी छोड़कर करने लगा खेती, ऐसे बना करोड़पति

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने सरकारी नौकरी छोड़कर खेती में अपना पेशा बनाकर यह साबित किया है कि खेती में रोजगार संभव है। ये आज लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन चुकें है। आइए जानते है इनकी कहानी। 
 
 | 
ये शख्स सरकारी नौकरी छोड़कर करने लगा खेती, ऐसे बना करोड़पति

HR Breaking News, Digital Desk- सरकारी नौकरी छोड़कर खेती करने निकले राजस्थान के जैसलमेर के रहने वाले हरीश धनदेव ने वो कर दिखाया जो आज लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन सकता है। हरीश ने सरकारी नौकरी छोड़कर कर किसानी शुरू की और आज वह करोड़पति बन गए हैं।

जहां एक और लोग किसानी छोड़ रहे हैं वहीं हरीश ने किसानी को अपना पेशा बनाकर यह साबित किया है कि खेती में रोजगार संभव है।


यह कहानी शुरू होती है हरीश के एग्रीक्लचर एक्सपो में शामिल होने से। एग्रीक्लचर एक्सपो में शामिल होने के बाद उसकी जिंदगी में एक मोड़ आया और उसने अपनी 120 एकड़ कृषि भूमि पर खेती करने का फैसला किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक हरीश का सालान टर्नओवर डेढ से दो करोड़ रुपए सालाना है। अब हरीश ने 'नैचुरेलो एग्रो' नाम से खुद की कंपनी बना ली। उनकी कंपनी जैसलमेर से 45 किलोमीटर दूर धहिसर में है।


किसान से करोड़पति बनने वाले हरीश का कहना है कि उन्हें जैसलमेर म्युनिसिपल काउंसिल में जूनियर इंजीनियर की जॉब मिली थी, लेकिन उनका दिल हमेशा से खेती करना चाहता था। उनके पास जमीन और पानी था लेकिन आइडिया नहीं था।

दिल्ली में हुए एक एग्रीकल्चर एक्सपो से मिला, जहां उन्हें एलोवेरा, आंवला और गुंडा उगाने का विचार मिला। रेगिस्तान में बाजरा, गेहूं, सरसो आदि उगाया जाता है लेकिन उन्होंने कुछ नया उगाने का निर्णय लिया।


हरीश ने अपनी 120 एकड़ की भूमि में 'बेबी डेन्सिस' नामक एलोवेरा की वेराइटी को उगाने का फैसला किया। शुरू में उन्होंने एलोवेरा के 80,000 छोटे पौधे लगाए थे जिनकी संख्या अब 7 लाख हो गई है। उन्होंने बताया कि वह पिछले चार महीनों में पंतजलि की फैक्ट्ररियों को 125-150 टन एलो वेरा सप्लाई कर चुके हैं।