home page

Tina Dabi से कम उम्र के इस IAS ने पहले ही प्रयास में पास किया था UPSC

 UPSC : आपने बहुत सी UPSC की सक्सेस स्टोरी सुनी होंगी जिसमे हमें कुछ करने का जज्बा मिलता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे  IAS के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने Tina Dabi से भी कम उम्र में UPSC पास किया था आइए जानते हैं इनकी सक्सेस स्टोरी। 

 | 
Tina Dabi से कम उम्र के इस IAS ने पहले ही प्रयास में पास किया था UPSC 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अंकुर गर्ग 22 साल की उम्र में पूरे भारत में सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी बन गए थे. उन्होंने साल 2002 में अपने पहले प्रयास में ias exam पास की. पास करने के साथ साथ उन्होंने upsc exam में टॉप किया था और परीक्षा में AIR 1 हासिल की थी. 

Ankur Garg पंजाब के पटियाला से हैं और डॉक्टरों के परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने 2002 में सिविल सेवा परीक्षा या यूपीएससी में टॉप किया था. अपने एक इंटरव्यू में, उन्होंने कहा था कि ias officer बनना उनका बचपन का सपना था और यह 2002 में सच हो गया. उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें विश्वास था कि वह टॉप 10 में से होंगे, लेकिन पहली रैंक ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया.


ये भी जानें :Tina Dabi IAS: टीना डाबी के अलावा इस खूबसूरत आईएएस ने भी रचाई दूसरी शादी, जानिए किस जिले की है डीसी 


तीसरी क्लास से था IAS बनने का सपना

ias officer  बनने और सेवा करने का विचार तीसरी कक्षा से उनका सपना था. हालांकि वे एक इंजीनियर हैं और उन्होंने IIT Delhi से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है, लेकिन उन्हें इतिहास के विषयों के लिए विशेष रुचि थी. परीक्षा में उनके ऑप्शनल सब्जेक्ट इतिहास, भौतिकी और रसायन विज्ञान थे. 

उन्होंने IIT Delhi से ग्रेजुएट होने से पहले दो अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां भी हासिल की थीं जो लॉज़ेन और पेरिस संस्थान से हैं. जब वे एक टॉप निजी क्षेत्र की कंपनी के साथ थे, तब उन्हें छह डिजिट में सैलरी की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया था. वह देश की सेवा करना चाहते थे और इसने उन्हें यूपीएससी परीक्षा के लिए जाने और अपने सपनों को हासिल करने के लिए प्रेरित किया.


ये भी पढ़ें : Success Story : सबसे कम उम्र में इस IAS ने किया कमाल, लोग देखते रह गए और बन गया इतिहास


आईएएस टीना डाबी(IAS Tina Dabi)

आपको बता दें कि IAS Tina Dabi ने भी अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम में टॉप किया था. जब उन्होंने टॉप किया था तब उनकी भी उम्र केवल 22 साल की थी. टीना की शुरुआती पढ़ाई जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल, नई दिल्ली से हुई थी. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद IAS Tina Dabi ने दिल्ली विश्वविद्यालय के Lady Shri Ram College फॉर वूमेन से राजनीति शास्त्र में ग्रेजुएशन किया. उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 2015 के अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया टॉप किया.