home page

UPSC Update : दस महीने की तैयारी में IAS बन गई ये हिरोइन,जानिए क्या है खासियत

UPSC पास करने का सपना हर एक व्यक्ति का होता है अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहें है तो आइये (IAS) हम आपको एक ब्यूटी विद ब्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं हीरोइने और मॉडल्स (heroines and models) होने के साथ-साथ सिविल सेवा (Civil Services) का रुख किया. और आईएएस की परीक्षा पास की पूरी जानकारी के लिए खबर को जरूर पढ़ें।

 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : UPSC क्वालीफाई (Qualify) करने वाले हर शख्स की अपनी एक अलग ही कहानी और त्याग होते हैं. आज हम आपको एक ब्यूटी विद ब्रेन (beauty with brain) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने ग्लैमर की दुनिया में नाम और शोहरत पाने के बाद सिविल सेवा का रुख किया.

आमतौर पर एक ऐसी धारणा है कि हीरोइने और मॉडल्स (heroines and models) पढ़ाई में अच्छी नहीं होती लेकिन आईएएस अधिकारी ऐश्वर्या श्योराण (heroines and models) इस बात को पूरी तरह से गलत साबित करती हैं. आइए बताते हैं एक मॉडल के आईएएस अधिकारी बनने की कहानी.


राजस्थान (Rajasthan) के चूरू (churu) की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने यूपीएससी (UPSC ) परीक्षा के लिए बड़ा रिस्क उठाया और अपने मॉडलिंग करियर को समाप्त करने का फैसला किया. इसके बाद अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को पास किया और आईएएस (IAS) अधिकारी बनने में सफल रहीं.


गौरतलब है कि ऐश्वर्या Aishwarya 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बिना किसी कोचिंग क्लास में गए यूपीएससी की परीक्षा पास की.


ये भी जानें :Education Loan: एजुकेशन लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, तो इन बातों को रखें ध्यान


ऐश्वर्या ने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी (UPSC ) की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही.


ऐश्वर्या Aishwarya की इस कहानी को सुनने के बाद हर कोई उन्हे असलियत में ब्यूटी विद ब्रेन करार देता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीएससी (UPSC )  परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ऐश्वर्या श्योराण एक मॉडल थीं. उन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की.


2016 में ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran)  मिस इंडिया फाइनलिस्ट थीं और उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली का ताज जीता था. 2014 में उन्हें मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस चुना गया था. ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की.

ये भी पढ़ें :एजुकेशन के लिए हरियाणा सरकार दे रही education loan, ब्याज भी नाममात्र, ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई


उसने 12वीं कक्षा में 97.5% अंक हासिल किए थे और स्कूल टॉपर रही थीं. ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.


ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran)  को 2018 में आईआईएम इंदौर में चुना गया था, लेकिन वह यूपीएससी (UPSC) परीक्षा को क्रैक (crack) करने पर फोकस कर रही थीं और उन्होंने आईआईएम (IIM) में एडमिशन नहीं लिया था.