home page

UPSC : महिला IAS अधिकारी ने बताए UPSC Clear करने के टिप्स

UPSC की परीक्षा को पास करने का सपना हर किसी का होता है। इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूत होती है। और सबसे बड़ी बात मेंटली मजबूत होना सबसे जरूरी है अगर हमारा दिमाक सही नहीं होगा तो हम UPSC तो क्या कोई भी परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं। जानिए आईएएस अफसर Apala Mishra ने कैसे दिए परीक्षा पास करने के टिप्स। 

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपका मेंटली मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. अगर आप मेंटली मजबूत हैं, तो किसी भी लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते हैं. ऐसी ही कहानी डॉक्टर से आईएएस अफसर बनने वाली अपाला मिश्रा  (Apala Mishra) की है,

जिन्होंने इस बात को ध्यान में रखते हुए Civil Services की तैयारी की और ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल कर अपना सपना पूरा कर लिया. आज आपको बताएंगे कि अपाला ने किस तरह यूपीएससी की तैयारी की और खुद को मेंटली मजबूत रखकर मंजिल हासिल कर ली.


जैसा कि आप ने देखा होगा 2021 के रिजलट को देखने के बाद हमें पता चलता हैं कि इस साल लड़कियों का दबदबा देखने को मिला है। लड़कियां कड़ी मेहनत करती हैं और मुकाम हासिल करती हैं  ऐसी ही एक कहानी है Apala Mishra की जिसने असफलता के बाद भी हार नहीं मानी और बार-बार मेहनत से मुकाम हासिल किया।


ये भी जानें :IAS Sumita Mishra का छलका दर्द, कहा ऐसे मोड़ पर ले आती है नौकरी

Apala Mishra ने पहले Dental Surgery की पढ़ाई की थी 

अपाला यूपी के गाजियाबाद की रहने वाली हैं. उनके पिता army officer और माता प्रोफ़ेसर हैं. उन्हें शुरू से घर में पढ़ाई और अनुशासन का माहौल मिला. वे पढ़ाई को लेकर काफी गंभीर रहीं और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री हासिल की. पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने सिविल सेवा में जाने का मन बनाया. एक डॉक्टर से आईएएस बनने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की. 

ये भी पढ़ें :UPSC : कार्तिक ने IAS बनने के लिए बीच में छोड़ दी थी ट्रेनिंग, पढ़िए इनकी सक्सेस स्टोरी

जानिए Apala Mishra की Strategy

Apala Mishra  ने सबसे पहले UPSC की तैयारी करने के लिए खुद को mentally prepare किया. उनका मानना है कि हर उम्मीदवार को ऐसा करना चाहिए, जिससे लंबे समय तक खुद को मोटिवेट रखा जा सके. अपाला इसे तैयारी का एक अहम हिस्सा मानती हैं. अपाला कहती हैं कि सिलेबस के अनुसार study material इकट्ठा करें और Strategy बनाएं. इसके अलावा असफलताओं को स्वीकार कर नई चुनौती के लिए खुद को तैयार करना चाहिए. अगर आप सकारात्मक रवैया के साथ आगे बढ़ेंगे, तो निश्चित रूप से सफलता हासिल कर लेंगे.अन्य उम्मीदवारों को अपाला की सलाह 

अपाला मिश्रा के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को अपनी क्षमताओं के अनुसार रणनीति बनाकर उस पर ईमानदारी से अमल करना चाहिए. हर दिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई करना जरूरी होता है अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको लगातार बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ना होगा. उनके मुताबिक कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, Answer Writing की प्रैक्टिस सफलता के लिए जरूरी होती है.