home page

इस राज्य में कॉलेज की परीक्षा में मिलेगा एक्सट्रा टाइम

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से शिक्षा जगत पर काफी असर पड़ा है. बीते दो सालों से ऑनलाइन स्टडी (Online Study) के साथ ही एग्जाम्स भी ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जा रहे थे.
 | 
You will get extra time in college exams in this state

HR Breaking News:नई दिल्ली . हालांकि अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज हो जाने के बाद से स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान फिर से खुलने लगे हैं.


महाराष्ट्र में यूनिवर्सिटी एग्जाम ऑफलाइन (Offline Exams) मोड में आयोजित होने की बात सामने आते ही स्टूडेंट्स ने हंगामा करना शुरू कर दिया.

ऐसे में महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कॉलेज स्टूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. इससे कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को थोड़ी राहत तो जरूर मिल जाएगी.


स्टूडेंट्स को मिलेंगे एक्सट्रा 15 मिनट
महाराष्ट्र राज्य विश्वविद्यालयों के विभिन्न कुलपतियों के साथ बैठक करने के बाद कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को परीक्षा में 15 मिनट एक्सट्रा दिए जाएंगे.

इससे उन्हें अपना पेपर बेहतर तरीके से रिवाइज करने का मौका मिल जाएगा. बीते दो सालों से कोविड 19 संक्रमण की वजह से ऑनलाइन स्टडी हो रही थी. इससे स्टूडेंट्स की राइटिंग प्रैक्टिस पर भी काफी असर पड़ा है.


दो विषयों में रहेगा गैप
महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटी व विभिन्न कॉलेजों में उच्च शिक्षा (Higher Education) हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए एक कदम और उठाया गया है.

इसके अनुसार, स्टूडेंट्स को दो विषयों की परीक्षा में गैप रखने का निर्देश दिया गया है. इससे उन्हें यात्रा करने के लिए समय मिल सकेगा और उन पर परीक्षाओं का प्रेशर भी नहीं पड़ेगा.