home page

CBSE का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने फिर मारी बाजी

HR BREAKING NEWS. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं के लाखों छात्रों का रिजल्ट के लिए इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 12 बजे 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। इसमें 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। पास होने वाले लकड़ों के
 | 
CBSE का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने फिर मारी बाजी

HR BREAKING NEWS. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं के लाखों छात्रों का रिजल्ट के लिए इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 12 बजे 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। इसमें 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। पास होने वाले लकड़ों के मुकाबले लड़कियों का प्रतिशत 0.35% ज्यादा रहा है।

CBSE के मुताबिक 57 हजार 824 स्टूडेंट्स को 95% से ज्यादा मार्क्स मिले हैं। वहीं 2 लाख छात्रों का स्कोर 90 से 95% के बीच रहा है। 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 13 हजार 767 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 20 लाख 97 हजार 128 स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं 16 हजार 639 स्टूडेंट्स का रिजल्ट अभी तैयार नहीं हुआ है। इनका रिजल्ट जारी करने की तारीख बाद में बताई जाएगी।

रीजन वाइज देखें तो 99.99% रिजल्ट के साथ त्रिवेंद्रम रीजन टॉप पर रहा है। अजमेर रीजन 99.88% रिजल्ट के साथ पांचवें और भोपाल रीजन 99.47% के साथ 9वें नंबर पर रहा है।

छात्र CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा डिजीलॉकर और SMS के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं। कोरोना के चलते परीक्षा करवाए बिना ही इंटरनल असेसमेंट और रिजल्ट घोषित करने की वजह से मेरिट लिस्ट इस बार भी जारी नहीं की गई है।

वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्ट

  • सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर कक्षा 10वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलने पर कैंडिडेट लॉगिन करें।
  • लॉगिन करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं।

इस फॉर्मूले से जोड़े गए 100 अंक

  • 20 अंक – इंटरनल असेसमेंट
  • 10 अंक – यूनिट टेस्ट/पीरियोडिक टेस्ट
  • 30 अंक – मिडटर्म/ हाफ ईयरली टेस्ट
  • 40 अंक – प्री-बोर्ड एक्जामिनेशन

इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं
इस साल कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। जिसके बाद बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट स्कीम के आधार पर रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया था। ऐसे में इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। वहीं, रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को दोबारा परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा।

उमंग ऐप, SMS से भी रिजल्ट जान सकते हैं
स्टूडेंट्स उमंग ऐप और SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें पहले उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा। स्टूडेंट्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद वहां मौजूद ऑप्शन में CBSE सिलेक्ट कर लॉगिन करें। लॉगिन करते ही रिजल्ट ओपन हो जाएगा।

इसके अलावा स्टूडेंट्स SMS के जरिए भी रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें CBSE10 < ROLLNUMBER > < ADMITCARDID > टाइप कर 7738299899 नंबर पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको रिजल्ट पता चल जाएगा।

डिजीलॉकर से मिलेगी मार्कशीट
इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।