home page

किसानों को RBI का तोहफा, बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख रुपए तक का लोन, जानें डिटेल्स

HR Breaking News छोटे और सीमांत किसानों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बिना गारंटी वाले कृषि ऋण की सीमा बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये कर दी है. 10 भैंसों की डायरी खोलने के लिए 7 लाख रुपये तक का dairy loan दे रही सरकार छोटे और सीमांत किसानों की
 | 
किसानों को RBI का तोहफा, बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख रुपए तक का लोन, जानें डिटेल्स

HR Breaking News छोटे और सीमांत किसानों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बिना गारंटी वाले कृषि ऋण की सीमा बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये कर दी है.

10 भैंसों की डायरी खोलने के लिए 7 लाख रुपये तक का dairy loan दे रही सरकार

छोटे और सीमांत किसानों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बिना गारंटी वाले कृषि ऋण की सीमा बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये कर दी है. अभी किसानों को एक लाख रुपये तक का कृषि ऋण ही बिना गारंटी के मिलता है. केंद्रीय बैंक ने एक आंतरिक कार्य समूह बनाने का भी निर्णय किया है जो कृषि ऋण व्यवस्था की समीक्षा करेगा और एक प्रभावी नीतिगत समाधान सुझाएगा.

डेयरी लोन Dairy Loan) के लिए हरियाणा सरकार(haryana gov.) लेकर आई नई स्कीम, लोन भी मिलेगा और सब्सिडी भी

वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का प्रस्ताव किया गया है. मौजूदा समय में किसानों को एक लाख रुपये तक का कृषि रिण बिना गारंटी के मिलता है. यह सीमा वर्ष 2010 में तय की गई थी.

Lockdown update इन राज्यों में हुआ लॉकडाउन का ऐलान, लोगों ने पहले ही खरीद डाली 210 करोड़ की शराब

रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में कहा है, ‘तब से अब तक कृषि लागत में वृद्धि और मुद्रास्फीति में बढ़ोत्तरी को देखते हुए किसानों के लिए बिना गारंटी वाले कर्ज की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये करने का फैसला किया गया है.’ दस्तावेज के अनुसार इससे छोटे और सीमांत किसानों की औपचारिक ऋण क्षेत्र में हिस्सेदारी बढ़ेगी. इस संबंध में एक अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी.