home page

7th Pay Commission News : 2023 में कर्मचारियों को मिलेगा डबल फायदा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

सरकार ने कर्मचारियों के लिए एलान किया है के जल्दी ही उनकी सैलरी बढ़ जाएगी और माना जा रहा है के 2023 में कर्मचारियों की सैलरी डबल हो जाएगी जिससे कर्मचारी काफी खुश हैं।  आइये जानते हैं किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी।  
 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में केंद्र सरकार (Center Government) ने दिवाली से पहले 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद इन कर्मचारियों का डीए (Central Employees DA) 38 फीसदी हो चुका है. अब कर्मचारियों को दो और खुशखबरी मार्च 2023 में मिल सकती हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में सरकार 5 फीसदी (DA Hike) की बढ़ोतरी कर सकती है. इसके अलावा, कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी फैसला लिया जा सकता है. 

केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर यह बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 41 से 43 फीसदी तक हो जाएगा. इसका मतलब है कि अब कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा (Employees Salary Hike) होगा. इसके अलावा, कर्मचारी 18 महीने के बकाया डीए एरियर (DA) की भी मांग कर रहे हैं. 

दिवाली पर सरकार ने दिया था तोहफा 
केंद्र सरकार ने इस साल दिवाली से पहले सितंबर माह में केद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी का एलान किया था, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा हुआ था. यह 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी माना जाएगा और इसी हिसाब से कर्मचारियों को सैलरी दी जा रही है. 

कितनी बढ़ सकती है सैलरी 
डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद, 15 हजार बेसिक सैलरी पर कर्मचारियों को 5,700 रुपये मिलेंगे, जो पहले 5,100 रुपये मिलते थे. इस हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी में 600 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसी तरह, अगर नए साल पर भी डीए में बढ़ोतरी की जाती है तो 1,000 तक की रकम बढ़ सकती है. 

फिटमेंट फैक्टर पर फैसला 
कर्मचारियों को उम्मीद है कि वित्त मंत्रालय फिटमेंट फैक्टर पर जल्द फैसला ले सकता है. फिटमेंट फैक्टर 2016 से 2.57 गुना दिया जा रहा है लेकिन केंद्रीय कर्मी इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किए जाने की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार इस पर फैसला लेती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. पिछली बार जब फिटमेंट फैक्टर बढ़ा था तो बेसिक सैलरी 6 हजार रुपये से 18 हजार रुपये तक हो चुकी थी. वहीं, मांग के अनुसार, इस बार भी बढ़ोतरी होती है तो बेसिक सैलरी अब 18 हजार रुपये से 26 हजार रुपये हो जाएगी.