home page

7th Pay Commission News : सरकारी कर्मचारियों के लिए ये अच्छी खबर, सीधा 49000 बढ़ने वाली है सैलरी, नए साल पर होगा एलान

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी  खबर आयी है के सरकार ने कर्मचारियों की सैलरी में 49000 रूपए का इज़ाफ़ा करने का एलान किया हैं (7th pay commission) और कर्मचारियों को अगले साल से ही ये बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।  किन कर्मचारियों को होगा इसका फायदा, आइये जानते हैं।  
 | 
7th pay commission news

HR Breaking News, New Delhi :नया साल शुरू होने में करीब एक महीने का वक्‍त रह गया है. साल 2023 की शुरुआत के साथ ही केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी म‍िलती द‍िख रही है (7th pay commission latest news). लाखों कर्म‍ियों की सालों पुरानी मुराद पूरी होने के आसार नजर आ रहे हैं. सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस ह‍िंदी के सूत्रों का दावा है क‍ि फिटमेंट फैक्टर की फाइल पर काम चल रहा है. लेक‍िन इस पर फैसले की उम्‍मीद 2023 के अंत तक होने की उम्‍मीद है. सैलरी में बढ़ोतरी बेस‍िक लेवल पर होगी.

फ‍िटमेंट फैक्‍टर क‍ितना बढ़ने की उम्‍मीद?
स‍ितंबर में 4 प्रत‍िशत की वृद्ध‍ि के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़कर 38 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. जनवरी और जुलाई में इसमें और बढ़ोतरी की जाएगी. लेक‍िन केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से सातवें वेतन आयोग (7th pay commission pay matrix) के तहत फिटमेंट फैक्टर (fitment factor latest news) को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों का दावा है क‍ि इस मसले को सरकार लोकसभा चुनाव से पहले 2023 में फाइनल करने का विचार कर रही है. अभी 2.57 गुने फ‍िटमेंट फैक्‍टर के साथ केंद्रीय कर्मचार‍ियों की न्यूनतम सैलरी 18,000 रुपये है. लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग चल रही है. खबर है क‍ि सरकार बीच का रास्‍ता न‍िकालकर फ‍िटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है.

क‍ितनी बढ़ेगी सैलरी?
फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना करने पर भी सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा. उदाहरण के ल‍िए ज‍िस कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, उसकी मौजूदा वक्त में उसकी सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये होती है. लेक‍िन फ‍िटमेंट फैक्‍टर (fitment factor) के तीन गुना होने पर बेसिक सैलरी 21,000 रुपये हो जाएगी. वहीं भत्‍तों से अलग कुल सैलरी 21000X3 यानी 63,000 रुपये हो जाएगी.


केंद्रीय कर्म‍ियों की सैलरी में भत्तों के अलावा दूसरे भत्‍ते में होते हैं. सैलरी में प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) भी शामिल होती है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों का EPF और ग्रेच्युटी बेसिक सैलरी और DA से लिंक होता है. यही कारण है क‍ि इनका EPF और ग्रेच्युटी कैलकुलेट करने के लिए अलग फॉर्मूला लागू होता है. भत्ते और अन्‍य कटौतियां CTC से हो जाती हैं.