home page

Apply Ration Card : कभी सुना है वाइट राशन कार्ड के बारे में, इस Ration Card के फायदे गिनते गिनते थक जायेंगे आप

देश में कई तरह के Ration Card मौजूद है और हरेक के फायदे हैं तो क्या अपने कभी वाइट राशन कार्ड के बारे में सुना है , इस Ration Card को कौन कर सकता है अप्लाई और क्या है इसके फायदे, आइये डिटेल में जानते हैं। 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : राशन कार्ड के जरिए लोगों के कई काम आसान हो जाते हैं. वहीं सरकार की ओर से अलग-अलग राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. राज्य सरकार अपने निवासियों के लिए राशन कार्ड जारी करती है. इन्हीं राशन कार्ड में एक White Ration Card भी शामिल है. लोगों को व्हाइट राशन कार्ड के जरिए भी कई फायदे पहुंच सकते हैं.

 

White Ration Card
व्हाइट राशन कार्ड (White Ration Card) भारत के उन नागरिकों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं. भारत में 11,000 रुपये से कम आय वाले लोगों को सफेद राशन कार्ड या डी कार्ड जारी किए जाते हैं. यह कार्ड उन परिवारों को भी जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये और उससे अधिक है. चौपहिया वाहन वाले परिवार के सदस्य या कुल परिवार के रूप में चार हेक्टेयर सिंचित भूमि रखने वाले व्हाइट राशन कार्ड के लिए पात्र हैं.

 

मिलता है अनाज
राज्य सरकार एक विशिष्ट मात्रा के लिए गेहूं, चावल, चीनी और मिट्टी के तेल जैसी सामग्री पर व्हाइट राशन कार्ड धारकों के लिए रियायती खुदरा दरों को बनाए रखती है. राज्य सरकार एपीएल परिवारों को 100% उचित दरों पर प्रति माह 10 किलो से 20 किलो खाद्यान्न के साथ सफेद राशन कार्ड भी प्रदान करती है.

White Ration Card Benefits
- ये कार्ड लीगल प्रूफ दस्तावेजों के रूप में काम करते हैं.
- गैस सब्सिडी प्रदान करता है.
- वीजा या पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय वैध प्रमाण के रूप में कार्य करता है.
- चावल, चीनी और अन्य लागू सामग्री के वितरण में उपयोग किया जाता है.
- पात्र उम्मीदवारों के लिए स्टूडेंट फी रिंबर्समेंट.
- रियायती दरों पर भोजन और खाद्यान्न प्रदान करता है.
- आरोग्यश्री अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सहायता प्रदान करता है.
संपत्ति के लेनदेन और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए व्हाइट राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण के रूप में किया जाता है.