home page

Free Bijli: 24 घंटे चलाएं AC-कूलर, नहीं आएगा 1 रुपया भी बिजली का बिल, जानें डिटेल्स

Solar rooftop Scheme: यदि आपका इन दिनों बिजली का बिल इन दिनों ज्यादा आ रहा है। हम आपको ऐसा तरीका लेकर आएं हैं, जिससे आपकी बिजली का बिल बिल्कुल भी नहीं आएगा। जानें इसके बारें में पूरी जानकारी.. 
 | 
24 घंटे चलाएं AC-कूलर, नहीं आएगा 1 रुपया भी बिजली का बिल

HR Breaking News, New Delhi:    सरकार ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव और पारंपरिक ईंधन के प्रभाव को कम करने की दिशा में कई प्रकार के काम कर रही है। इसी की कड़ी में सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है।  इसके लिए सरकार ने सब्सिडी का प्रावधान कर रखा है। इसमें सरकार घर की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है. सरकार की इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप योजना (Solar rooftop scheme) है. इसकी शुरुआत भारत सरकार और उर्जा मंत्रालय ने मिलकर की है. जिसके तहत लोगों को सोलर पैनल लगवाने पर 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है. इस स्कीम के तहत सरकार 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर आपको 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी. और अगर आप 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको 20 तक प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी.

इसे भी देखें : अब घरों में लगेंगे नए इलेक्ट्रिक मीटर, रिचार्ज करने पर ही मिलेगी बिजली


यदि आपका घर किसी खुले स्थान पर है, जहाँ आसपास ऊंची बिल्डिंग नहीं हैं तो यह बिजली बचाने का बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. दरअसल घर की खुली छत पर सूर्य की धूप काफी अच्छी पड़ती है, जिसमें सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं. सोलर पैनल के जरिये बिजली की जरूरत भी पूरी हो जाती है, साथ बिजली के बिल से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही सोलर पैनल से उत्पाद होने वाली बिजली के जरिए पैसे भी कमाए जा सकते हैं. आज हम इसी के बारे में बात करेंगे. 


बिजली के बिल से छुटकारा


 यदि आपके घर की छत पर प्रतिदिन 8 से 9 घंटे सूर्य की किरने आती है तो सोलर पैनल लगाने के लिए आपके घर की छत एक उत्तम जगह है सोलर पैनल लगा कर आप बिजली के भारी भरकम खर्च से बच सकते है आप अपने घर की छत पर ऑन ग्रिड वाले सोलर पैनल सिस्टम लगवा सकते है जो कम समय में बिजली को उत्पादन करने में सक्षम है. जिसकी वजह से बिजली के मीटर पर यूनिट की बढ़ोतरी नहीं होगी और बिल न के बराबर आएगा.

और देखें : सरकार के इस फैसले से लगेगा आपको बड़ा झटका, बढ़ सकते है बिजली के दाम


 प्रतिदिन 25 यूनिट तक बिजली का उत्पादन 


आज भी बहुत से ऐसे गांव है जहां बिजली की बहुत समस्या होती है. गर्मियों के समय तो रात रात भर लाइट गोल रहती है जो बहुत बड़ी समस्या है. ऐसे में यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो इससे प्रतिदिन 25 यूनिट तक बिजली उत्पन की जा सकती है और आप वैसे भी सब यूज करने के बाद भी दिन का 25 यूनिट बिजली की खपत नही कर सकते हो तो बची हुई बिजली आप सरकार को बेच भी सकते हो आपको पर यूनिट बिजली का 8 रुपए मिलता है जिससे आप महीने का हजारों रुपए का मुनाफा हो सकता है.