home page

सरकारी खर्च में घर पर लगवाएं Solar Panel, कमाई और बिजली बचत दोनों का होगा फायदा

Solar Rooftop Subsidy Yojana | कौन नहीं चाहता कि बिजली का बिल कम से कम आए कम बिजली बिल (electricity bill) के लिए लोग कई तरह नियमों को फॉलो करते हैं, लेकिन अगर आपसे यह कहा जाए कि आप एक स्कीम के जरिए ना केवल बिजली की बचत कर सकते हैं बल्कि अच्छी- खासी कमाई भी कर सकते हैं.
 | 
सरकारी खर्च में घर पर लगवाएं Solar Panel, कमाई और बिजली बचत दोनों का होगा फायदा

HR Breaking News (ब्यूरो)  भारत में उभरती अर्थव्यवस्थाओं (Emerging Economies) के अनुसार ऊर्जा जरूरतें भी अधिक तेजी से बढ़ रही हैं, जिस कारण से भारत सरकार इम्पोर्ट बिल (India Import Bill) पर काम करना चाहती है. जिसके लिए सरकार ने साल 2030 तक 40 फीसदी बिजली का उत्पादन गैर-पारंपरिक तरीकों से करने का लक्ष्य तय किया है.


इसी के साथ, सरकार ने इस साल के अंत तक सौर ऊर्जा (Solar Energy) से 100 गीगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य भी रखा है, जिसमें से 40 मेगावाट बिजली का उत्पादन छतों पर सोलर पैनल लगाकर करने की योजना बनाई गई है. इन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार आम जनता की घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है.

Solar AC : घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा


इस योजना से क्या होगा लाभ

  • इस योजना के तहत देश को विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserve) के मामले में तो फायदा होगा.
  • इस योजना से पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) में भी मदद मिलगी.

आम जनता के लिए फायदेमंद Solar Panel Scheme


इस योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) से आम लोगों को कई तरह के फायदे मिलेंगे. सबसे पहले तो इस स्कीम के तहत सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने से खर्च बेहद कम आता है, क्योंकि इसका एक हिस्सा सरकार से सब्सिडी के तौर पर मिल जाता है.

Solar AC : घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा

वहीं, केंद्र सरकार के अलावा और भी कई राज्य सरकारें है जो अपनी ओर से अतिरिक्त सब्सिडी (Solar Panel Subsidy) दे रही हैं. सबसे खास बात तो यह है कि Solar Panel  लग जाने से बिजली बिल का झंझट ही खत्म हो जाता है.

क्योंकि आम तौर पर किसी घर के लिए 2-4kW का सोलर पैनल काफी होता है. जिससे बड़े आराम से एक एसी, 4 पंखे, एक फ्रिज, 8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें यूज की जा सकती हैं.


सबसे बड़ी बात की बिजली बिल (electricity bill)  की बचत के साथ- साथ आप इस योजना के तहत कमाई भी कर सकते हैं. अगर आपके घर की छत पर लगे सोलर पैनल आपकी जरूरत से ज्यादा बिजली बना रहे हैं, तो आप इन्हें बिजली वितरण कंपनियों को बेचकर कमाई कर सकते हैं.


Solar Panel Scheme में लगने वाला खर्च


सोलर पैनल (Solar Panel ) लगवाने में आपका टोटल खर्च 1.88 लाख रुपये आता है जो सब्सिडी के बाद कम होकर 1.26 लाख रुपये हो जाएगा. अब बचत की बात करें तो इस सोलर पैनल से अपने घर की सारी जरूरतें पूरी करने के बाद आपकी हर महीने करीब 4,232 रुपये के बिजली बिल की बचत होगी.

Solar AC : घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा

साल भर का हिसाब लगाए तो 50,784 रुपये की बचत होगी. वहीं, अगर आपकी खपत कम है तो आप छोटा प्लांट भी लगवा सकते हैं. जैसे 2kW का सोलर पैनल जिसमें आपको लगभग 1.20 लाख रुपये का खर्च आएगा.


जिसके बाद सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी मिलने पर यह लागत घटकर 72 हजार रुपये हो जाएगी. सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट Click here पर जाकर अप्लाई करना होगा.a