home page

Government Scheme: केंद्र सरकार इन महिलाओं के खाते में डालेगी 6,000 रूपये, जानिए पूरी स्कीम

केंद्र सरकार ने एक नई स्कीम की शुरूआत की हैं। जिसके तहत सरकार महिलाओं के खाते में डालेगी 6,000 रूपये। ये रूपये महिलाओं को अलग-अलग चरणों में दिए जाऐंगे।
 | 
 केंद्र सरकार इन महिलाओं के खाते में डालेगी 6,000 रूपये, जानिए पूरी स्कीम

HR Breaking News, Digital Desk- PM Matritva Vandana Yojana: आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें महिलाओं को भी 6000 रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है. सरकार किसानों के अलावा महिलाओं को भी 6000 रुपये की राशि प्रदान करती है. इस स्कीम का नाम पीएम मातृत्व वंदना योजना है.


केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश की महिलाओं को पूरे 6000 रुपये देती है. आइए आपको इस योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं-
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है.


इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है.


पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है.


स योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट कर सकते हैं.