home page

महिलाओं के लिए सरकार की धांसू स्कीम , हर महीने बैंक खाते में आएंगे 45,000 हजार

आजकल महिलाओं को 60 की उम्र के बाद यह चिंता सताने लगती है कि उनकी नौकरी के जाने के बाद या उनके बुढ़ापे पर पैसा कहां से आएगा और उनका ख्याल कौन रखेगा जो महिला अकेली होती है घर में उस महिला को यह चिंता ज्यादा सताती है।
 | 
 महिलाओं के लिए सरकार की धांसू स्कीम , हर महीने बैंक खाते में आएंगे 45,000 हजार

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः इस महंगाई के दौर में अगर आपको रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित राशि मिलती रहे तो आपको कैसा लगेगा जी हां सरकार महिलाओं के लिए ऐसी ही एक नई स्कीम लेकर आई है।

आपको बता दें इस स्कीम का नाम नेशनल पेंशन स्कीम (National pension scheme)  है। इस स्कीम में निवेश करके ना सिर्फ आप अपना भविष्य सिक्योर कर सकते हैं बल्कि उसे आत्मनिर्भर भी बना सकते हैं।


नेशनल पेंशन स्कीम (National pension scheme) पत्नी को 60 की उम्र के बाद एकमुश्त रकम देगा साथ ही पेंशन का फायदा भी मिलेगा। (NPS) नेशनल पेंशन स्कीम (National pension scheme) से आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी को कितनी पेंशन मिले। इस योजना में आप अपने हिसाब से ही साल में या फिर हर महीने में पैसा जमा कर सकते हैं।

Pension Yojana Change पेंशन योजनाओं में बड़ा बदलाव, अब इन शर्तों पर मिलेगा पेंशन का लाभ


इतने रुपये में ओपन करें खाता


इस स्कीम में आप पत्नी के नाम पर ₹1000 में NPS का खाता खोल सकते है। इस के मैं खास बात यह भी है की यहां निवेश करना ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि रिटर्न टैक्स भी अच्छा मिलता है।

यही वजह है कि सी स्कीम में ज्यादातर सरकारी–प्राइवेट सेक्टर से जुड़े कर्मचारी निवेश करते हैं। ताकि रिटायरमेंट के बाद उन्हें कोई टेंशन ना हो और एक निश्चित राशि उन्हें मिलती रहे।

Pension Yojana Change पेंशन योजनाओं में बड़ा बदलाव, अब इन शर्तों पर मिलेगा पेंशन का लाभ


अगर उदाहरण देकर समझाया जाए तो अगर आपकी पत्नी 30 साल की है। और अगर आप उनके नेशनल पेंशन (National pension) अकाउंट में हर महीने ₹5000 का निवेश करते हैं। तो उनको सालाना 10 पीसी रिटर्न मिलता है।

तो 60 की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे। और करीब इसमें से ₹45 लाख रुपए वापस मिल जाएंगे। और साथ ही हर महीने ₹45000 के पेंशन का लाभ मिलेगा तो है ना इस स्कीम में महिलाओं के लिए फायदा है।