home page

LIC में करें थोड़ा सा निवेश 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़

LIC Jeevan Shiromani Plan: आज हम आपको एलआईसी (LIC) की एक ऐसी स्कीम के बारे बता रहे हैं जिसमें आपको 4 साल के लिए आपको निवेश करना पड़ेगा फिर मैच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपये का फायदा होगा। एलआईसी (LIC) की इस योजना में आपको कम निवेश पर मोटा मुनाफा मिल सकता है। आइए जानते है इसकी पूरी डिटेल।

 | 
LIC में करें थोड़ा सा निवेश 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़

HR Breaking News : नई दिल्ली :  भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) यानी एलआईसी (LIC) के पास एक से बढ़कर एक बीमा पॉलिसीज(insurance policies) हैं। एलआईसी (LIC) की इस योजना में आपको कम निवेश पर मोटा मुनाफा मिल सकता है।

 

 


LIC Jeevan Shiromani पॉलिसी क्या है?


एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Policy) एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, जीवन बीमा बचत योजना है। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना (Limited Premium Paying Money Back Life Insurance Plan) है।

LIC में एक बार करें छोटा सा निवेश, हर महीने जिंदगी भर मिलेंगे 12 हजार रूपये

इस योजना के तहत गारंटीड एडीशन्स रुपये की दर से अर्जित होंगे। इस योजना में गंभीर बीमारियों से सुरक्षा भी शामिल हैं। एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना पॉलिसी टर्म (LIC Jeevan Shiromani Yojana Policy Term) के दौरान पॉलिसीहोल्डर के मृत्यु के बाद उसकी फैमिली को वित्तीय सहायता मुहैया कराता है।

इस योजना के लिए पॉलिसी होल्डर्स को सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी गई है। इस पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए। 

LIC में एक बार करें छोटा सा निवेश, हर महीने जिंदगी भर मिलेंगे 12 हजार रूपये


जानिए पॉलिसी की खासियत(Know the features of the policy)


LIC की इस स्‍कीम में निवेश पर टैक्‍स में छूट मिलता है। इस पालिसी की खासियत ये होती है कि पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी (customer policy) की सरेंडर वैल्यू (surrender value) के आधार पर लोन का फायदा उठा सकते है।

लेकिन ये लोन LIC के नियमों और शर्तों पर ही दिया जाएगा। पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर पर मिल जाएगा।

LIC में एक बार करें छोटा सा निवेश, हर महीने जिंदगी भर मिलेंगे 12 हजार रूपये


जानिए स्कीम के बारे में (Know about the scheme) 

  • न्यूनतम सम एश्योर्ड- 1 करोड़ रुपए
  • अधिकतम सम एश्योर्डः कोई सीमा नहीं (बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख के मल्टीपल में होगा)
  • पॉलिसी टर्मः 14, 16, 18 और 20 साल
  • कब तक जमा करना होगा प्रीमियमः 4 साल
  • एंट्री के लिए न्यूनतम उम्रः 18 साल
  • एंट्री के लिए अधिकतम उम्रः 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल; 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल; 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल; 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल