home page

LIC में एक बार करें छोटा सा निवेश, हर महीने जिंदगी भर मिलेंगे 12 हजार रूपये

आज हर कोई insurance policy के बारे में सोचता है ताकि आगे चलकर भविष्य की टेंशन ना रहे। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो हम आपको आज ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे जो आपको देगा हर महीने जिंदगी भर 12 हजार रूपये। जी हां हम बात कर रहे हैं LIC Saral Pension Yojna जो आपके भविष्य को चमका देगा। खबर को जरूर पढ़ें। 
 
 | 
LIC में एक बार करें छोटा सा निवेश, हर महीने जिंदगी भर मिलेंगे 12 हजार रूपये

HR Breaking News : ब्यूरो : अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है। आप देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC insurance policy) का प्लान लेना चाह रहे हैं तो आपके लिए LIC सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojna) बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है। 


पिछले साल लॉन्च हुई थी यह Policy 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने लोगों की फाइनेंशियल जरूरतों (Financial Needs) को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई, 2021 को सरल पेंशन योजना को लॉन्च किया था। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर हर महीने फिक्स्ड इनकम (Fixed income) पा सकते हैं। इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय आप लोन ले पाएंगे। इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं। 


ये भी पढ़ें : LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये


LIC की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलती है। इस प्लान के तहत मिनियम एन्यूटि 12,000 रुपये प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है।


ये भी जानें : LIC में निवेश से मिलेंगे दो बड़े फायदे, टैक्स भी बचेगा और रिटर्न भी तगड़ा


जानिए क्या है प्लान की खासियत

इस प्लान के तहत अगर आपको monthly pension का लाभ लेना है तो कम से कम 1 हजार रुपये हर मंथ जमा करना होगा। उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3000 का निवेश करना होगा। LIC की इस स्कीम के तहत policyholder के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनने का विकल्प है पहले विकल्प के तहत पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और अगर उसकी मौत हो जाती है तो 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को दे दी जाएगी। दूसरा विकल्प पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलेगी। उसकी मौत के बाद पति और पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलेगी। लास्ट सर्वाइवर की मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।