home page

Jan Dhan Khata: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जन-धन के खाते में हर माह आएंगे हजारों रुपये

Jan Dhan Khata News :अगर आपने भी जन धन खाता (Jhan dhan Account) खुलवाया हुआ है तो आपकी किस्मत खुल सकती है। सरकार जन धन खाता धारकों (Jhan dhan Account holder) के खाते में हर महीने हजारों रुपये डालेगी। जानें विस्तृत जानकारी...
 | 
सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जन-धन के खाते में हर माह आएंगे हजारों रुपये

HR Breaking News, New Delhi: केंद्र सरकार(Central government) आमजनों के लिए कई सारी योजनाएं(Schemes) चलाती रहती है। इन योजनाओं का द्वारा सरकार लोगों को आर्थिक और सामाजिक रूप से मदद करती है। ऐसे सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए जन धन खाता (Jhan dhan Account)  खोला था। इस खाते के जरिए सरकार लोगों को फायदा पहुंचाने का प्रयास करती है। अगर आपने भी जन धन खाता खुलवाया था तो यह जानकारी आपके काम की है। दरअसल सरकार जन धन खाताधारकों को हर महीने पेंशन के रूप में 3000 रूपये देगी। यह है केंद्र सरकार की श्रम योगी मानधन योजना (sharam yagi mandhan yojana)।

 

 

यह भी पढ़ें: पति-पत्नी को हर माह मिलेंगे 10,000 हजार रूपए, फटाफट ऐसे उठाएं फायदा

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

आपको बता दें कि सरकार की इस श्रम योगी मानधन योजना (sharam yagi mandhan yojana) के माध्यम से रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने का मौका दे रही है।  यह उन लोगों को मिलेगा, जिनकी मासिक कमाई 15000 या उससे कम हो।

इस योजना के लिए योग्यता

श्रम योगी मानधन योजना (sharam yagi mandhan yojana) का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर होना जरूरी है। वहीं इस योजना में अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना को शुरू करने पर आपको हर महीने सिर्फ 55 रूपये से लेकर 200 रुपये जमा करना होंगे और सरकार आपको सालाना 36,000 रुपये की पेंशन देगी। यानी कि आपको बस 2 रूपये बचाना है और 60 साल की उम्र के बाद आपको  3000 रुपये महीने पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप 18 साल की उम्र से इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे। 30 साल वाले को 100 रुपये और 40 साल वाले को 200 रुपये देने होंगे।

और देखिए :Post Office की इस स्कीम से हर महीने मिलेंगे 3300 रूपए, अभी उठाए लाभ

वहीं बीच में लाभार्थी का निधन होने की स्थिति में, पेंशन के तौर पर 50 फीसदी हिस्सा पति या पत्नी को दिया जाता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 4 मई, 2022 तक इस स्कीम से 46,64,766 लोग एनरोल थे।