home page

PM KISAN : किसानों की मौज, मिलेगा 36 हजार का फायदा

जैसा की आपको पता है मादी सरकार ने अनेकों योजना चलाई हैं इनमें से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme) जिसमें किसानों के खाते में हर साल 6000 रूपये आते है हम आपको बता दें आप इससे भी ज्यादा पैसे पाने के हकदार हैं।खबर में जानिए की ये पैसे आपको कहां से और कैसे मिल सकते हैं। 
 
 | 
PM KISAN : किसानों की मौज, मिलेगा 36 हजार का फायदा   

HR Breaking News : ब्यूरो : पीएम किसान के 12 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के लिए यह खबर फायदे की है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत जिन किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये की रकम 3 किस्तों में आ रही है, वे अपनी जेब बिना एक रुपया खर्च किए 36000 रुपये सालाना पाने के हकदार हैं। आपको कब और कैसे यह रकम मिल सकती है, यह हम बताएंगे।


10वीं किस्त 15 December तक आने की संभावना है


बता दें किसानों की आय दोगुनी करने की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)  काफी लोकप्रिय है। इस योजना से जुड़े किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त ऐसे समय पर आती है, जब उन्हें इसकी बेहद जरूरत होती है। अब तक केंद्र सरकार 9 किस्तें किसानों के खातों में डाल चुकी है।

अगर इस वित्त वर्ष की बात करें तो अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक 10,33,65,662 किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। वहीं अप्रैल-जुलाई की किस्त के रूप में  11,09,32,044 किसान परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। अगली यानी 10वीं किस्त 15 दिसंबर तक आने के आसार हैं। पिछली बार यह 25 दिसंबर को आई थी। 


ये तो रही आंकड़ों की बात। अब आते हैं आपके फायदे की उस बात पर जिससे आप अपनी जेब से चवन्नी खर्च किए बिना 3000 रुपये महीना पाने के हकदार हो जाएंगे। इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना होगा। दरअसल केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के सभी beneficiaries  को किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) का भी लाभ दे रही है। KCC के जरिए जहां आपको सस्ता लोन मिल जाएगा वहीं, पीएम किसान मानधन योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन मिलेगी।


ये भी जानें :PM Kisan : सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन किसानों के खाते में डालेगी 2 हजार रुपये


पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है। यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना ( (PM Kisan Maandhan Yojana) के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा,  क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है। कैसे जुड़ेंगे मानधन योजना से


 
PM-KISAN Scheme से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा। यानी जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000  सालाना भी मिलेगा और अलग से 3 किस्त भी। इस योजना के तहत केंद्र  सरकार छोटे और सीमांत किसानो को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा  50 % प्रीमियम का अनुदान किया जाएगा और बाकि 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जाता है। यानी आप वाला प्रीमियम आपके पीएम किसान वाली किस्त से भरा जा सकता है।


ये भी पढ़ें :PM Kisan Yojna : पीएम किसान योजना के बदले नियम, किसानों की हुई मौज


सबसे पहले अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र (CSC ) में जाएं। अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं तो अपने सभी दस्तावेज़ों को यहां देना होगा और ग्राम स्तर उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से जोड़ेगा और व्यक्तिगत व बैंक विवरण भरेगा। इसके बाद सब्सक्रइबर की आयु के अनुसार देय मासिक अंशदान की ऑटो गणना की जाएगी। नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र प्रिंट किया जाएगा और यहां आपको हस्ताक्षर करना पड़ेगा। किसान पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड मिल जाएगा।