home page

PM Kisan : सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन किसानों के खाते में डालेगी 2 हजार रुपये

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी। सरकार की और से किसानों की आर्थिक मदद सहायता करने के लिए। अब सरकार किसानों के खाते (farmers' accounts)में 2 हजार रुपये डालेगी। अब जल्द करवा लें ये काम नहीं तो आपके 2 हजार रुपये अटक सकते है। नीचे जानिए इस खबर से जुड़ी जानकारी।

 | 
PM Kisan : सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन किसानों के खाते में डालेगी 2 हजार रुपये

HR Breaking News (नई दिल्ली) PM Kisan Yojana: देश में किसानों के फायदे के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं. सरकार किसानों (Kisan )के हित में कई योजनाएं भी चला रही हैं. इन योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता(Subsidies) भी प्रदान की जा रही हैं. इस योजना के तहत सालाना तौर पर केंद्र सरकार की ओर से किसानों को 6 हजार रुपये सीधे बैंक खाते(direct bank account) में उपलब्ध करवाए जाते हैं. यह 6 हजार रुपये किसानों को हर चार महीने में 2 हजार रुपये की समान किस्त के हिसाब से मिलते हैं. वहीं अब देश के करोड़ों किसानों को एक काम जल्दी से निपटाना होगा, वरना वो 2 हजार रुपये की राशि लेने से वंचित रह सकते हैं.

ये भी जानिए :  किसानों की बल्ले-बल्ले! अब हर साल दो गुना पैसा देगी सरकार


अटक सकते हैं 2 हजार रुपये

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) देश के किसानों के लिए चलाई जाने वाली एक योजना है. इस योजना के तहत सरकार की ओर से हर चार महीने में किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है. हर चार महीने के अंतराल में इस योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार की ओर से 2000 रुपये दिए जाते हैं. वहीं अब अगर किसानों की ओर से एक काम नहीं किया जाता है तो ये 2 हजार रुपये अटक सकते हैं.


पीएम किसान योजना की अगली किस्त 


दरअसल, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई 2022 तक केवाईसी करवानी होगी. इस काम को करवाने में अब महज 15 दिनों का वक्त ही बचा है. अगर योजना के तहत पात्र किसान केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें पीएम किसान के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे. सरकार की ओर से फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया करवाई जा रही है. वहीं अगर 31 जुलाई 2022 तक केवाईसी कर ली गई तो पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त के तहत 2000 रुपये मिलेंगे.

ये भी जानिए : छोटे किसानों को फ्री में मिलेंगे ट्रैक्टर और मशीन


ऐसे करें ऑनलाइन eKYC


- e-kyc के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- आधार नंबर डालें.
- इमेज कोड एंटर करें.
- अब मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी दर्ज करें.
- इसके बाद अगर डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
- वहीं अगर प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड करार दिया जाएगा. इसे आधार सेवा केंद्र पर जाकर सही करवा सकते हैं.