home page

Pension Yojana: सरकार का ऐलान, बुढ़ापा पेंशन के साथ मिलेंगे 10 हजार रुपये

Atal Pension Yojana: आज हम आपके लिए ऐसी योजना लेकर आएं हैं, जिसमें पैसा भी आपका सुरक्षित रहता है और आपको रिटर्न भी अच्छी मिलती है। इससे आपका बुढ़ापे का समय आनंद से निकलेगा। जानिए योजना के बारे में पूरी जानकारी..
 | 
 सरकार का ऐलान, बुढ़ापा पेंशन के साथ मिलेंगे 10 हजार रुपये

HR Breaking News, New Delhi: हर कोई व्यक्ति अपने भविष्य  को लेकर चिंतित रहता है। वह ऐसे निवेश या पेंशन योजना के बारे में पता करता रहता है, जिससे उसका भविष्य सुरक्षित हो जाए। वैसे तो बाजार में कई प्रकार की योजनाएं हैं। इसमें आपको अच्छी रिटर्न के बारे में बताया जाता है परंतु इसमें आपका सारा पैसा डूब सकता है। आज हम आपके लिए ऐसी योजना लेकर आएं हैं, जिसमें पैसा भी आपका सुरक्षित रहता है और आपको रिटर्न भी अच्छी मिलती है। इससे आपका बुढ़ापे का समय आनंद से निकलेगा। यह एक सरकार योजना है। इसका नाम है अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana)।

इसे भी देखें : इस योजना के तहत सरकार देगी 50000 रुपये, फटाफट करें ये काम

 
इस योजना में कोई भी व्यक्ति बहुत कम निवेश करते हुए 5 से 10000 तक पेंशन की सुविधा प्राप्त करना काफी आसान माना जा रह है। इससे लाखों लोगों को बुढ़ापे में सहूलियत हो जाती है। वृद्धावस्था पेंशन के साथ 5 हजार रूपए के रूप में अटल पेंशन (Atal Pension) भी पाना काफी आसान हो जाता है।

अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana) के तहत जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाने जा रहे हैं उनके बुढापे के लिए सरकार उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 5 से ₹10000 तक की राशि उनके खाते में पेंशन के रूप में देने का कार्य करने जा रही है। इस योजना से बहुत से लोग झूम उठने जा रहे हैं।

 इस योजना के अंतर्गत बहुत निम्न किस्त अदा करने के साथ अपने बुढापा के लिए पेंशन का अधिकार प्राप्त कर फायदा ले सकते है। जो उनके बुढ़ापे का सहारा बनाया जा सकता है।

कौन कर सकता है निवेश?


अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। हालांकि तब असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए इसकी शुरुआत की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है।

और देखिए : इस तारीख तक ही मिलेगा Free राशन, योजना होने जा रही बंद

ऐसे मिलेगा लाभ 

यदि आप की उम्र 18 वर्ष पहुंच गई है तो आप प्रति माह 210 रुपये का भुगतान करके यानी प्रतिदिन केवल 7 रुपये का भुगतान करके आप 5000 रुपये तक का 60 साल की उम्र में फायदा मिलना शुरु हो जाता है। यदि किसी कारणवश आपकी मृत्यु होती है तो अदा की गई विक्रम की राशि आपके परिवार जनों को सरकार द्वारा दिया जाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जब आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभ लेने जा रहे हो उसमें नॉमिनी का ऑप्शन जरूर भरना होता है ताकि सरकार आपके ना रहने के बावजूद आपके परिवार जनों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।