home page

Solar Plant: सरकारी खर्च पर लगवाएं सोलर प्लांट, कंपनियों को बेचें लाखों की बिजली

PM Kusum Yojana: किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) की शुरुआत की है. इसके तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने पर 90 फीसदी तक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा. जानें पूरी जानकारी..
 | 
सरकारी खर्च पर लगवाएं सोलर प्लांट, कंपनियों को बेचें लाखों की बिजली

HR Breaking News, New Delhi: किसानों की आय बढ़ाने के सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। इनका किसानों को बड़े स्तर पर लाभ भी मिल रहा है। इसी कड़ी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) की शुरुआत की है. इसके तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने पर 90 फीसदी तक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा. किसान प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करके सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. साथ ही बंजर भूमि को भी उपयोग में ला सकेंगे. इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं.

इसे भी देखें : सरकार ने इस KYC पर किया बड़ा ऐलान, जानिए कब मिलेगी 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री कुसुम योजना(PM Kusum Yojana)  के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा दी गयी है. इस योजना के तहत सोलर पंप लगाने में आने वाली कुल लागत के 90 प्रतिशत खर्चे को सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर वहन किया जायेगा. शेष 10 प्रतिशत लागत का भुगतान स्वयं किसानों द्वारा किया जाएगा. सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग सिंचाई करने में किया जा सकेगा और अतिरिक्त बिजली को विधुत वितरण कंपनी (DISCOM) को बेच सकेंगे. जिससे सोलर पंप किसानों के लिए आय का साधन बनेगा. सोलर पैनल 25 वर्षों तक चलेगा और इसका रखरखाव भी बहुत ही आसानी से किया जा सकेगा.

और देखें : ये गलतियां कर लें ठीक, आ जाएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त


प्रधानमंत्री कुसुम योजना(PM Kusum Yojana)   में सोलर पंप पर 90 प्रतिशत तक सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है, जिसे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार 30-30 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करेंगे और 30 प्रतिशत तक ऋण की सुविधा बैंकों द्वारा दी जाएगी. प्रधानमंत्री कुसुम योजना का लाभ किसान, सहकारी समितियां, पंचायत, किसानों का समूह, किसान उत्पादक संगठन, जल उपभोगता एसोसिएशन आदि ले सकते हैं.