home page

5 हजार रूपये में Post Office के साथ शुरू करें बिजनेस, कमाई इतनी के नोट गिनते थक जाओगे

क्या आप कोई बिनेस करने की सोच रहे हैं और अच्छा पैसा कमाना चाह रहे हैं जैसा की आप जानते हैं  Post Office आपके लिए बेहद अच्छी स्कीम लेकर आता रहता है ऐसी ही स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको फायदा मिलेगा। 
 
 | 

HR Breaking News : ब्यूरो :  डाकघर को देश की धमनी कहा जाता है। देश में 3 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं। ये डाकघर सिर्फ लैटर या पार्सल पहुंचाने का काम नहीं नहीं करते, बल्कि बचत स्कीम और बीमा आदि जैसी वित्तीय सेवाएं प्रदान करते हैं। 


लेकिन अब आप सिर्फ पोस्ट ऑफिस(post office) की स्कीम में पैसा लगाकर ही लाभ नहीं कमा सकते, बल्कि आप खुद अपने क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और आम लोगों को सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इसी फ्रेंचाइजी स्कीम के बारे में और जानेंगे कि आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं। 

भारतीय डाक विभाग ने फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत पोस्ट ऑफिस(post office) देना शुरू किया है। इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय ले सकता है। आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर आदि सर्विस देकर कमाई कर पाएंगे। फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोलने पर 6 महीने बाद इसे आगे रखने की समीक्षा की जाएगी। यदि आपका प्रदर्शन ठीक रहा तो आपको आगे भी सेवा प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी। 


ये भी जानें :Post Office - जीरो रिस्क और तगड़े रिटर्न के लिए करना है निवेश तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है सबसे बेहतरीन 


जानिए कौन कर सकता है आवेदन और क्या है फीस


पोस्ट ऑफिस(post office) के फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल और कम से कम आठवीं पास होना चाहिए। ऊपरी उम्र की कोई सीमा नहीं है। यानि आप रिटायरमेंट के बाद भी अपनी आय जारी रखने के लिए असका लाभ उठा सकते हैं। आवेदन के साथ आपको डाक विभाग में सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस मिल जाएगा। 


जानें कहां खोल सकते हैं डाकघर 


डाकघर सिर्फ उन्हीं स्थानों पर खोला जा सकता है, जहां फिलहाल डाकघर नहीं है। आप जिस एरिया में रह रहें है और उस एरिया में कोई डाकघर नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं। इसका फायदा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवा उठा सकते हैं और एक स्थाई आय का जरिया प्राप्त कर सकते हैं। 


ये भी पढ़ें : Post Office : महज 1500 रुपये जमा करें और पाएं 35 लाख का फायदा, जानें क्या है स्कीम


कितनी होगी कमाई 


इंडिया पोस्ट(post office) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आपको रजिस्ट्री करने पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट करने पर 5 रुपये, टिकट बेचने पर टिकट मूल्य का 5 प्रतिशत कमीशन, स्पीड पोस्ट पर्सल पर 7 से लेकर 10 फीसदी कमीशन दिया जाता है। कमीशन का पूरा ब्योरा आप वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

दो तरह के फ्रेंचाइजी लेने का मौका 


इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अभी दो तरह के फ्रेंचाइजी लेने के विकल्प उपलब्ध हैं। पहला विकल्प फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने का है और दूसरा विकल्प पोस्टल एजेंट बनने का है। जिन जगहों पर पोस्टल सर्विसेज की डिमांड है लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस(post office) खोल पाना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के जरिए आउटलेट खोले जा सकते हैं। वहीं पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं।