home page

पैसो की टेंसन खत्म सरकारी योजना से हर महीने लें 10,000 हजार रूपये

आर्थिक अनिश्चतता के दौर में ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद की प्लानिंग करने जा रहे हैं।प्राइवेट नौकरी या छोटे बिजनेस वाले बुढ़ापे के खर्चे को लेकर चिंतित हो चुके हैं।
 | 
पैसो की टेंसन खत्म सरकारी योजना से हर महीने लें 10,000 हजार रूपये

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः  अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद पेंशन के बारे में योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) एक अच्छा विकल्प माना जा रहा है।


अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) का मकसद हर तबके को पेंशन के दायरे में लाने को लेकर रखा गया है। हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश किया जा चुका है।


योजना के तहत देखा जाए तो अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट को लेकर बात करें तो 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलने जा रही है।

Atal Pension Yojana: मस्ती से कटेगा बुढ़ापा, हर माह खाते में आएंगे 5 हजार रुपए

सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार देने का कार्य करने जा रही है।


मौजूदा नियमों के अनुसार देखा जाए तो अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ने जा रहे हैं तो तो आपको हर महीने 210 रुपये देना अहम होता है।

Atal Pension Yojana: मस्ती से कटेगा बुढ़ापा, हर माह खाते में आएंगे 5 हजार रुपए


अगर यही पैसा हर तीन महीने में दिया जा रहा है तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देना जरूरी होता है। महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश कर रहे हैं तो मासिक 42 रुपये देना जरूरी होता है।


इस योजना में कई तरह का फायदा मिल जाता है जिसकी मदद से फायदा मिल जाता है। इसकी मदद से काफी लाभ होता है जिसको लेकर काफी लोग काफी इंतजार कर रहे है। इसमें योजना का फायदा लेने वालों की संख्या काफी ज्यादा हो गया है।