home page

Electricity Schedule किसानों को अब 5 की जगह मिलेगी 7 घंटे बिजली, ये रहेगा शेड्यूल

New Electricity Schedule हरियाणा सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात देते हुए किसानों को 5 घंटे की वजह 7 घंटे बिजली मिलेगी। सूत्रों की माने तो हरियाणा सरकार (Haryana Sarkar) ने खरीफ फसल (khrif fasal) को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए बिजली की सप्लाई बढ़ाने का फैसला लिया है। निगम की ओर से किसानों ने नया शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। 
 | 
Electricity Schedule किसानों को अब 5 की जगह मिलेगी 7 घंटे बिजली, ये रहेगा शेड्यूल

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क,हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए एक अहम कदम उठाया है. बता दें कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने खरीफ फसल को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए बिजली की सप्लाई को 5 घंटे से 7 घंटे तक बढ़ा दिया है, जिससे किसानों को सिंचाई तथा अन्य खेतीहारी के कामों में काफी मदद मिलेगी. विभाग ने बिजली वितरण को 3 श्रेणी में रखा गया है, पहला सुबह 6 से 1 बजे तक, दूसरा दोपहर 1 से शाम 8 बजे तक, तथा तीसरा रात 2 से सुबह 9 बजे तक, किसानों को इन्ही 3 श्रेणी के सयमनुसार बिजली दी जाएगी.

 

5 से बढ़कर 7 घंटे हुई बिजली की सप्लाई

बता दें कि इससे पहले बिजली की किल्लत से खेती फीडर पर सप्लाई को बहुत कम कर दिया था, जिससे किसानों को खेतीबाड़ी के लिए केवल 2 से 3 घंटे तक ही बिजली मिलती थी. इसके बाद किसानों को थोड़ी राहत देते हुए इसे बढ़ाकर 5 घंटे कर दिया है, जो कि बिलकुल पर्याप्त नहीं थी, लेकिन अब किसानों के लिए बिजली की सप्लाई 7 घंटे कर दी है.  

 


किसानों की मांग हुई पूरी 

देश में बिजली की कम सप्लाई के चलते किसानों को खेत में सब्जी, तिलहन और चारे आदि की सिंचाई करने में बहुत दिक्कते आ रही है इसे लेकर किसानों की मांग थी कि खेती फीडर पर सप्लाई के समय को बढाया जाए. किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए सप्लाई में बढ़ोत्तरी भी कर दी गई है.


15 जून से धान की खेती शुरु  

आप को बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से धान की रोपाई पर रोक लगा दी थी. रोक में कहा गया था कि किसान 15 जून के बाद ही अपनी धान की रोपाई का काम शुरु कर सकते हैं. किसान पहले से ही अपनी फसल की तैयारी करने में लग गए हैं. ऐसे में विभाग की तरफ से बिजली की खपत में बढ़ोत्तरी से किसानों को फसल की सिंचाई तराई में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए.