home page

हरियाणा को 5 नेशनल हाईवे की सौगात, इन शहरों को होगी सीधा फायदा

National Highways for Haryana केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हरियाणा को 5 नेशनल हाईवे (National Highway) की सौगात दी है। ताजा जानकारी के अनुसार पांचों राष्ट्रीय राज्य मार्ग में लगभग 2871 करोड़ रूपए की लागत आएगी। वही अगर लंबाई की बात की जाए तो बता दे कि इन  पांच राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई 297 किलोमीटर होगी। आइए नीचे खबर में जानते है हरियाणा को मिले पांच नेशनल हाईवे के बारे  में पूरी जानकारी
 | 
National Highways for Haryana हरियाणा को 5 नेशनल हाईवे की सौगात, इन शहरों को होगी सीधा फायदा

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 297 किलोमीटर लंबी पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात हरियाणा को दी. यह पांचो राष्ट्रीय राज्य मार्ग लगभग 2871 करोड रुपए की लागत से बने हैं. सोनीपत (sonipat) के सेक्टर 15 स्थित हुडा ग्राउंड में जन विकास रैली को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ((Nitin Gadkari)) ने यह सौगात हरियाणा के वासियों को आज दी है.

इस जन विकास रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (haryana cm manohar lal) डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (depty cm dushyant chautala), केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह व हरियाणा के कई सांसदों व विधायकों ने शिरकत की.

 

हरियाणा को मिली नेशनल हाईवे की सौगात
सोनीपत के सेक्टर 15 स्थित हुड्डा ग्राउंड में पहुंचे केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने अभिभाषण में बोलते हुए कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा लगातार विकास कर रहा है और हमें उम्मीद है कि मनहोरलाल सरकार हरियाणा को नई ऊंचाइयों पर ले कर जाएगी. उन्होंने कहा कि अब वह समय आ गया है जब शहर के साथ-साथ गांव का विकास भी तेजी से होगा क्योंकि हरियाणा के वह देश के सभी गांव शहरों के साथ सड़क मार्ग से जुड़ चुके हैं.

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

 

उन्होंने अपने अभिभाषण में बोलते हुए कहा कि मैं तो किसानों से कहता हूं कि अपनी जमीन मत भेजो सड़क बनने दो और फिर अपनी जमीन को मजबूत करो और वहीं पर अपना उद्योग लगाकर उद्योगपति बनो, उन्होंने कहा कि अमेरिका के रोड अच्छे हैं इसलिए अमेरिका धनवान है और भारत भी उसी ओर अग्रसर है, और आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन हमने किया है उससे हरियाणा के विकास को और मजबूती मिलेगी.

 

 

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री जो कह रहे थे कि हम 6 घंटे में अमृतसर पहुंचेंगे दिल्ली से वह अब हम समय घटा रहे हैं हमें दिल्ली से अमृतसर पहुंचने में 4 घंटे लगेंगे और कटरा पहुंचने में 6 घंटे, वही नितिन गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि हम हरियाणा के सभी ब्लैक स्पॉट को हटाने का काम करेंगे हरियाणा सरकार हमें उसका प्रपोजल भेजें, उन्होंने कहा कि हरियाणा के सभी बस स्टैंड फाइव स्टार होटल जैसे बनाए जाएंगे.

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें


हमें पेट्रोल-डीजल का विकल्प ढूंढना होगा
वहीं उन्होंने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों पर बोलते हुए कहा कि अब हमें पेट्रोल डीजल के विकल्प तो ढूंढना होगा, बायो हाइड्रोजन गैस और इलेक्ट्रिक व्हीकल इसका मुख्य साधन है वहीं उन्होंने सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर हम उससे भी अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमें पेट्रोल और डीजल को बाय-बाय कहना होगा और अन्य विकल्पों पर ध्यान देना होगा जिससे देश में प्रदूषण में भी कमी आएगी.

उन्होंने कहा कि हम एयर टैक्सी चलाने वाले प्रोजेक्ट पर अपना ध्यान फोकस कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि भारत की जनता दो बातों में सबसे आगे है एक तो वाहनों की संख्या बढ़ाने में और दूसरी जनसंख्या बढ़ाने में वह दिन रात काम करती रहती है इस सोच को हमें बदलना होगा.

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा में हो रहा है तेजी से विकास
वहीं जन विकास रैली को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आज जिन पांच बड़े राज्य मार्गों की सौगात हरियाणा की जनता को मिली है उससे हरियाणा और आसपास के इलाकों का तेजी से विकास होगा उन्होंने कहा कि जिस इलाके में हम खड़े हैं.

 

उस इलाके को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाला है क्योंकि सड़कों का नेटवर्क इतना मजबूत होगा उद्योग बढ़ेंगे और रोजगार बढ़ेंगे. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सड़कों से हरियाणा के विकास को नए आयाम मिलेंगे, उन्होंने कहा कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भाइयों और मैन कहा जाता है और वह इस संधि पर खरा उतर रहे हैं क्योंकि जिस तरीके से वह देश में सड़कों का जाल बिछा रहे हैं इससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है.

 

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

5 राष्ट्रीय राज्यमार्ग का हुआ शिलान्यास
आपको बता दें कि आज केंद्रीय परिवहन मंत्री ने जिन पांच राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास किया , नितिन गडकरी ने जींद-गोहाना तक दो लेन नेशनल हाईवे एनएच-352 ए (50.505 किलोमीटर, लागत 132.55 करोड़ रुपये), भिवानी-मुंढाल-जींद तक दो लेन एनएच-709 ए (61.98 किलोमीटर, लागत 183 करोड़ रुपये), झज्जर-लोहारू तक दो लेन एनएच-334 बी (97.86 किलोमीटर, लागत 136.25 करोड़ रुपये), यूपी-हरियाणा बॉर्डर-रोहणा तथा चार लेन एनएच-334 बी (पीकेजी-1)(40.220 किलोमीटर, 1020 करोड़ रुपये) और एनएच-44 दिल्ली मुकरबा चौक से पानीपत तक जिसके अंतर्गत बहालगढ़ से पानीपत तक के 08 लेन मार्गी कार्य (46.500 किलोमीटर, लागत 1400 करोड़ रुपये) है.