home page

मात्र 7500 रुपये में लगवाएं सोलर, सरकार दे रही है सब्सिडी, बिजली कट और बिल दोनों से पाएं छुटकारा

Solar panel price haryana with subsidy : बिजली की कटौती से पूरे देश में हाहाकार है। कई इलाकों में तो पूरे दिन में मात्र छह से सात घंटे ही बिजली आ रही है। यही हाल हरियाणा प्रदेश का भी है। लंबे लंबे बिजली कटों से लोग परेशान है।

वहीं जल्द इससे निजात भी नहीं मिलने वाली है। इसीलिए हम आपको इस खबर में इसका विकल्प बता रहे हैं और आप इस सरकार की योजना का लाभ उठाकर बिजली कट और बिजली के बिल दोनों से छुटकारा पा सकते हैं। आईये जानते हैं इस योजना की पूरी जानकारी।

 | 

Solar panel price in haryana government : बिजली की कमी को पूरा करने और अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार सौर ऊर्जा को आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही है. बिजली के मामले में हम आत्मनिर्भर बनें इसके लिए राज्य और केंद्र स्तर पर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

 आपके लिए जरूरी सूचना देसी नस्ल की गायों की डेयरी खोलने पर मदद करेगा प्रशासन, मिलेगा लोन

 

सौर ऊर्जा पैनल लगवाने में आने वाली ज्यादा लागत को देखते हुए कुछ लोग इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. इस समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार (Haryana Government) सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए अच्छी खासी सब्सिडी दे रही है.

 

 

हरियाणा रिन्यूवल एनर्जी डिपार्टमेंट एजेंसी (HAREDA) के साइंटिफिक इंजीनियर पी. के. नौटियाल ने बताया कि सोलर पैनल पर सब्सिडी देने के लिए राज्य सरकार ने मनोहर ज्योति योजना- Manohar Jyoti Yojana शुरू की हुई है. इस योजना के तहत लोगों को बिजली की कमी का सामना न करना पड़े इसके लिए मनोहर ज्योति योजना के तहत150 वाट का सोलर पैनल दिया जाता है. 

 


जानिये इसके साथ और क्या मिलेगा


150 वाट के सोलर पैनल साथ एक लिथियम बैटरी (lithium battery) दी जाती है. साथ ही 6-6 वाट के दो एलईटी बल्व, 9 वाट की एलईटी ट्यूबलाइट, 25 वाट वाले दो पंखे और एक मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट दिया जाता है.

 आपके लिए जरूरी सूचना देसी नस्ल की गायों की डेयरी खोलने पर मदद करेगा प्रशासन, मिलेगा लोन


सरकार की सब्सिडी


साइंटिफिक इंजीनियर पी. के. नौटियाल ने बताया कि 150 वाट का सोलर पैनल और तमाम सामान की लागत 22,500 रुपये आती है। हरियाणा सरकार (Haryana Government) इस पर 15,000 रुपये की सब्सिडी (subsidy) दे रही है. इस तरह महज 7,500 रुपये जमा करके इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है और बिजली कट और बिजली बिल दोनों से छुटकारा पाया जा सकता है।

 


Manohar Jyoti Yojana के लिए ऐसे करें आवेदन

 


मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) के तहत घर पर सोलर पैनल लगावाने के लिए जब आप ऊपर बताए गए सभी कागज इकट्ठा कर लेते हैं तो आपको hareda.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए फोन नंबर 0172-2586933 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

 


कैसे मिलेगा  इस योजना का  फायदा


मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) का फायदा उठाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों के साथ एक एप्लीकेशन लगानी होगी. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, आधार नंबर से जुड़ा हुआ बैंक खाता, हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.