home page

हरियाणा की इन सड़कों को किया जाएगा फोरलेन, इन जिलों में जमीन एक्यावर के आदेश

These roads will be four laned in Haryana हरियाणा सीएम मनोहर लाल (Haryana CM Manohar lal) ने बुधवार को विभिन्न विभागों के साथ 100 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा को लेकर बैठक की। आइए नीचे खबर में जानते है कि हरियाणा (Haryana) के किस जिले को क्या मिला। 
 | 

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (haryana cm manohar lal) ने कहा कि शहरों के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली सडक़ों को जल्द ही फोरलेन (fourlane) का किया जाएगा ताकि उन पर आवागमन और अधिक सुगम हो सके।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल विभिन्न विभागों की 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने 6 विभागों की 8256 करोड़ रुपए की 37 परियोजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि अलग से पोर्टल (portal) बनाया जाए और बड़े प्रोजेक्टस (projects in haryana) के पूरे होते ही उन्हें उस पर अपलोड किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों के साथ-साथ गांवों को जाने वाली 10 किलोमीटर तक की सडक़ों को चौड़ा करके फोरलेन बनाया जाएगा। इसके साथ ही, उन पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे और पौधे भी लगाए जाएंगे जिससे प्रदेशभर में शहरों के चारों ओर एक जैसा सौन्दर्यकरण होने के साथ-साथ बाहरी क्षेत्रों का कायाकल्प भी होगा।

ताजा खबरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें


इन सडक़ों का विस्तारीकरण बैठक में मुख्यमंत्री को विभागीय अधिकारियों ने अवगत करवाया कि रायमलिकपुर से खरक कोरिडोर का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और शीघ्र ही इसे जनता को समर्पित कर दियाा जाएगा। इसके अलावा, एनएच 21 ए पिंजौर बाईपास के फोरलेन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इस पर बनने वाले रेलवे अंडरब्रिज (railway underbridge) का कार्य भी आगामी 6 माह में पूरा कर लिया जाएगा। फरीदाबाद- ग्रेटर नोएडा सडक़ मार्ग (Faridabad - Greater Noida Roadway) पर बनने वाले ब्रिज का कार्य अगस्त माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा तथा सडक़ मार्ग के लिए शीघ्र ही टैंडर की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। महेंद्रगढ नारनौल रोड़ (Mahendragarh Narnaul Road) को फोरलेन बनाने का कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया

जाएगा।

 

 

इस रोड़ पर महेन्द्रगढ में अतिरिक्त दो लेन का पुल भी बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने हिसार में एनएच 09 से एनएच 52 को जोडऩे वाले मिर्जापुर रोड़ के लिए शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक़, ड्रेन, आदि कार्यों के लिए एनएच की तर्ज पर भूमि का अधिग्रहण किया जाए ताकि कार्य में कोई बाधा न आए।

 

 


स्मार्ट मीटर योजना (smart meter yojana) को बढ़ावा दिया जाए मुख्यमंत्री ने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य में तेजी लाई जाए। इस योजना का लाभ नागरिकों को मुहैया करवाने के लिए दी जा रही 5 प्रतिशत की छूट का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। इस योजना के तहत प्रदेश में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में और अधिक सक्रियता से कार्य किया जाए और उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के फायदों और इन्हें मोबाईल से ही कैसे हैंडल किया जा सकता हैं, के बारे जानकारी दी जाए। हिसार एयरपोर्ट (hisar airport) का होगा विस्तारीकरण बैठक में बताया गया कि हिसार एयर पोर्ट का कार्य जुलाई माह के अन्त तक पूरा कर लिया जाएगा। एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 185 करोड़ रुपए की लागत से रनवे, चारदिवारी, कार्गो एपर्ण, ब्लास्ट पेड, आईसोलेशन बे जैसे अतिरिक्त कार्यों के लिए अनुमति मिलते ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्हें बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट जल्द ही तैयार हो जाएगा।

 

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

हर जिले में बनेगा मेडिकल कालेज (medical college) मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। कई जिलों में मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य पूरा होते ही एमबीबीएस के लिए 3000 छात्रों के दाखिले किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जीन्द में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के अकादमी भवन का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ओपीडी शुरू की जानी चाहिए। अम्बाला का वार मेमोरियल जल्द ही होगा पूरा मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्बाला में बनने वाले वार मेमोरियल का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। पर्यटकों के लिए बाई लॉज बनाए जा रहे है। चार फेस में वार मेमोरियल को आसानी से देखा जा सकेगा। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि वार मेमोरियल में 1857 की क्रांति से लेकर आधुनिक हरियाणा तक की झलक दर्शकों को देखने को मिलेगी।


गुरुग्राम में बनाया जा रहा टॉवर ऑफ जस्टिस (Tower of Justice being built in Gurugram) मुख्यमंत्री ने समीक्षा करते हुए बताया कि गुरुग्राम में 133 करोड़ रुपये की लागत से नया न्यायिक परिसर बनाया जा रहा है। इस आधुनिक स्तर के टॉवर ऑफ जस्टिस को दिसम्बर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, पुलिस हाउसिंग विभाग द्वारा 576 मल्टीस्टोरी हाउस (multistorey house) बनाए जा रहे हैं। इन्हें भी जुलाई माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

प्रदेश के सभी थानों व चौकियों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे (cctv camera in police station) मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 381 थानों व सभी पुलिस चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा कार्यवाई पूरी की जा रही है। सीसीटीवी कैमरे लगने से पुलिस थानों की कार्यप्रणाली में में और अधिक पारदर्शिता आएगी