home page

Chanakya Niti : आदमी की ये तीन आदतें कर देती हैं सत्यानाश, धनवान भी बन जाता है कंगाल

अगर आप एक सफल जीवन जीना चाहते हैं और तरक्की करना चाहते हैं तो आपको कुछ आदतें छोड़नी होंगी जो अगर आप में हैं तो आपका जीवन खतरे में है आइए आज हम आपको उन्हीं तीन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको छोड़नी होंगी और फिर आप अच्छा जीवन जी सकते हैं। खबर में जानिए क्या हैं वो तीन आदतें। 

 | 
Chanakya Niti : आदमी की ये तीन आदतें कर देती हैं सत्यानाश, धनवान भी बन जाता है कंगाल

 HR Breaking News : ब्यूरो : क्या आप जानते हैं कि चाणक्य नीति में मनुष्‍य के लिए धर्म को सबसे बड़ा बताया गया है, लेकिन जीवन को सुगम बनाने के लिए धन को सबसे जरूरी। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि अच्छा व बेहतर जीवन जीने के लिए धन बहुत आवश्यक है।

 

 


 जिसके घर में मां लक्ष्मी वास करती हैं वो हर मुश्किलों का सामना कर सकता है। हालांकि धन के साथ सुख-समृद्धि हासिल करने के लिए धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना जरूरी है। आचार्य कहते हैं कि मनुष्‍य के कुछ ऐसे अवगुण हैं, जिससे लक्ष्‍मी जी रूष्‍ठ हो जाती हैं। जिस व्‍यक्ति के अंदर ये अवगुण होता है, उसके घर ये कभी वास नहीं करती। आचार्य ने मनुष्‍य के तीन ऐसे ही अवगुण व आदत बताते हुए कहा कि जिसके अंदर यह आ जाता है वह चाहे कितना ही धनवान क्‍यों न हो, जल्‍द ही कंगाल बन जाता है।

 


ये भी जानें : चाणक्य नीति: पति की इन मांगों को हर हालात में पूरा करें पत्नी, रिश्तों में कभी नहीं आएगी दूरियां

 


घमंड को दूर ही रखें 

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि हर व्‍यक्ति धन अर्जित करने के लिए जीतोड़ मेहनत करता है। इस दौरान उसे कई तरह के बुरे दिन भी देखने पड़ते हैं, लेकिन जब लोगों के पास पैसा आ जाता है तो वो अपने बुरे दिन भूल जाते हैं और उनके स्‍वभाव में बदलाव आने लगता है। कुछ लोगों में पैसे का घमंड भी आ जाता है। पैसों का घमंड न सिर्फ मां लक्ष्मी को नाराज करता है बल्कि अच्छे रिश्तों में भी दरार ला देता है। ऐसा करने पर मेहनत से कमाया हुआ धन भी नष्ट हो जाता है।


ये भी पढ़ें :चाणक्य नीति: पती पत्नी आज ही शुरू कर दें ये 4 काम, जिंदगी में कभी खत्म नहीं होगा प्यार 

कभी ना करें बेफिजूल खर्च

आचार्य चाणक्य ने धनवान से कंगाल बनने का एक कारण बेफिजूल खर्च को भी बताया है। आचार्य कहते हैं जो लोग इस तरह खर्च करते हैं वे धन का अपमान करते हैं। ऐसे लोगों के घर पर मां लक्ष्मी ज्‍यादा दिनों तक वास नहीं करती। धन कमाया तो खर्च जरूर होगा, लेकिन उसे उतना ही किया जाना चाहिए, जितना जरूरी हो। माना जाता है कि जो लोग पैसों की कद्र नहीं करते उन पर लक्ष्‍मी की कृपा नहीं होती है।


लालच आते ही खराब हो जाती हैं आदतें

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि लालच मनुष्‍य का सबसे बड़ा अवगुण है। यह आदत जिसको लग जाती है उसका सर्वनाश कर देती है। जो लोग लालच के वश में आकर दूसरे की मेहनत की कमाई को अपना बनाने की कोशिश करते हैं, उनका लक्ष्‍मी जी सबकुछ छीन लेती हैं। ऐसे लोगों के पास गलत तरीके से कमाया गया पैसा ज्‍यादा दिन तक नहीं टिकता है। ऐसे लोग लालच में पड़कर अपने परिवार को भी कई तरह के मुश्किल में डाल देते हैं।