home page

Alcohol : डॉक्टरों ने बताया, पुरुषों को एक दिन में लगाने चाहिए सिर्फ इतने पैग, महिलाएं भी जान लें लिमिट

sharab peene ki limit : आज कल बहुत सारे लोग डेली शराब पीने के आदि हो रहे है और इसमें महिलाओं की गिनती भी बढ़ती जाए रही है।  हर रोज़ शराब पीना हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है पर कुछ लोग इसकी परवाह किये बिना ही शराब पीते हैं , ऐसे में डॉक्टरों ने बताया है की एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए और इसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग आग लिमिट है।  तो आइये जानते हैं क्या कहते हैं डॉक्टर इसके बारे में 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अब पूरी दुनिया के साथ साथ हमारे देश में भी शराब पीने वालों की गिनती बढ़ती जा रही है और हर रोज़ हमारे देश में शराब की करोड़ों बोतलें बिक जाती है।  आज के समय में महिलाएं शराब पीने के मामले में पुरुषों से कम नहीं है । फेस्टिव सीजन हो या न्यू ईयर सेलिब्रेशन, शराब पीने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है. आज के जमाने में शराब लोगों के सेलिब्रेशन का हिस्सा बन गई है. कई लोगों को शराब की लत लग जाती है और वे रोज पीना शुरू कर देते हैं.

 

इसमें एल्कोहल होता है और इसकी वजह से इसका ज्यादा सेवन कैंसर, लिवर फेलियर समेत तमाम जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि रोज कितनी शराब पीना सुरक्षित है?

 

Beer drinking Tips : बियर पीने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में होंगे परेशान

कुछ लोग मानते हैं कि प्रतिदिन 1-2 पैग शराब पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं है, तो कई लोग 3-4 पैग को भी नॉर्मल मानते हैं. कई रिसर्च में भी शराब के कुछ फायदे बताए गए हैं, लेकिन इन पर बहुत विवाद है. हेल्थ एक्सपर्ट्स शराब को सेहत के लिए बेहद खतरनाक मानते हैं.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने भी इसी साल शराब को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें थीं. इसमें यह बताया गया था कि कितनी मात्रा में शराब पीना सेफ माना जा सकता है और इसका सेवन शरीर पर किस तरह असर डालता है. चलिए नए साल से पहले यह बात सभी के लिए जानना बेहद जरूरी है.


क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट ?

Beer drinking Tips : बियर पीने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में होंगे परेशान


वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.