home page

Alcohol : खाने से पहले लगाए पेग या बाद में, एक्सपर्ट ने बताया सही समय

kabb peeni chahiye sharab : आज बहुत सारे लोगों को हर रोज़ शराब पीने की आदत हो गयीं है और कुछ लोगों का तो दिन ही अल्कोहल के बिना शुरू नहीं होता जो बहुत गलत बात है। कुछ लोग सुबह उठते ही शारब पीते हैं तो कुछ लोगों को खाना खाने के साथ ही पेग लगाने की आदत होती है।  आइये जानते हैं की खाना खाना दे पहले शारब पीनी चाहिए या खाने के बाद।  आइये जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : चाहे कोई फंक्शन हो या दोस्तों के साथ कोई मुलाकात, शराब उसमें शामिल होती है, लेकिन शराब पीने से पहले भोजन करना चाहिए या बाद में, यह सदियों पुराना सवाल कई लोगों को हैरान कर देता है. मिक्सोलॉजिस्ट नितिन तिवारी ने इस बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बात की. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने शरीर में शराब के अवशोषण के पीछे के विज्ञान के बारे में बताया और बताया कि कैसे शराब दिमाग और शरीर पर अपना प्रभाव (sharab peene ke nuksaan) छोड़ती है.
अल्कोहल एब्जॉप्शन को समझना

Wine Beer : शराब पीने के बाद पीना चाहिए ऐसा पानी, शरीर में नहीं होगा नुकसान


पेट की भूमिका

पेट शराब को एब्जॉब करता है लेकिन छोटी आंत की तुलना में धीमी गति से. इसका मतलब यह है कि अगर हमने कुछ भी नहीं खाया है, तो शराब तेजी से पेट से गुजरती है और छोटी आंत तक पहुंच जाती है, जिसका सरफेस एरिया बड़ा होता है, जिससे शराब ब्लड फ्लो में तेजी से एब्जॉर्ब हो जाती है.

शराब का प्रभाव
जैसे ही शराब ब्लड फ्लो में प्रवेश करती है, ये हार्ट और ब्रेन तक जाती है, जहां यह अपना नशीला प्रभाव (sharab peene se kan hota hai nasha) छोड़ती है. अगर आप खाली पेट पीते हैं, तो शराब पेट के लंबे प्रोसेसिंग समय को दरकिनार कर देती है और सीधे छोटी आंत में पहुंच जाती है. इसका मतलब यह है कि शराब तेजी से एब्जॉर्ब हो जाती है और हमें तेजी से नशा देती है.

 

Wine Beer : शराब पीने के बाद पीना चाहिए ऐसा पानी, शरीर में नहीं होगा नुकसान


खाली पेट शराब पीना
खाली पेट शराब पीने से शराब का असर बढ़ जाता है. पेट में खाना न होने की वजह से एब्जॉर्प्शन रेट तेज हो जाती है, जिससे अल्कोहलिक इफेक्ट तेज हो जाता है. यह बताता है कि जो लोग पहले से कुछ खाए बिना शराब का सेवन करते हैं, वे अक्सर इसके प्रभावों को अधिक तीव्रता से अनुभव करते हैं और तेजी से नशे में आ जाते हैं.

भरे पेट शराब पीना
शराब पीने से पहले भोजन करने से अनुभव में काफी बदलाव आ सकता है. भोजन एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो छोटी आंत में शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है. एब्जॉर्प्शन प्रक्रिया में देरी करके, भोजन का सेवन प्रभावी ढंग से ब्लड फ्लो में अल्कोहल की तेजी से वृद्धि को कम करता है. इसका मतलब यह है कि अगर आप शराब पीने से पहले भोजन करते हैं, तो आप लंबे समय तक अपने अल्कोहलिक बेवरेज के जरिए इसके इफेक्ट का आनंद ले सकते हैं.

Alcohol : एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के लिए भी है ये लिमिट


बैलेंस बनाना
हालांकि शराब के एब्जॉर्प्शन पर भोजन के प्रभाव पर विचार करना जरूरी है, लेकिन बैलेंस बनाना भी उतना ही जरूरी है. खाली पेट शराब पीने से नशा तेज हो सकता है जबकि शराब से पहले भोजन करने से इसके प्रभाव को धीमा करने में मदद मिल सकती है. भोजन का आनंद लेने और अल्कोहलिक बेवरेज का स्वाद लेने के बीच संतुलन बनाना एक जिम्मेदार और आनंददायक ड्रिंक के अनुभव की कुंजी है. अंत में, चुनाव आपका है.