home page

best tourist places : भारत की ये 10 जगहें किसी स्विट्जरलैंड से नहीं हैं कम, दिखेंगे विदेशों जैसे नजारे

10 beautiful places of India : शादी के बाद हनीमून पर जाने का चलन अब काफी पॉपुलर हो गया है। और अगर आपकी भी हाल ही में शादी हुई हैं। और आप हनीमून पर जानें का प्लान बना रहे हैं। तो आज हम आपको भारत की 10 ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे है। जहां का नजारा विदेशों जैसा हैं। और जो स्विट्जरलैंड से कम नहीं हैं और यदि आप बेहद सस्ते में और शानदार तरीके से अपना हनीमून एन्जॉय करना चाहते हैं तो आप इन जगहों पर जानें का प्लान बना सकते हैं। यहां आपको खान-पान से लेकर सारी सुविधाएं मिलेंगी। जानिए पूरी डिटेल...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - यह कोई रहस्य नहीं है कि स्विट्ज़रलैंड में आल्प्स से लेकर ऊंचे पहाड़ों, नाटकीय ढलान वाली घाटियों और विचित्र लकड़ी के फ्रेम वाले शहरों तक दुनिया के सबसे खूबसूरत दृश्य (beautiful view) हैं। यहां तक ​​कि तस्वीरें भी प्रकृति के इस स्वर्ग के साथ न्याय नहीं कर सकतीं, जबकि खड़े होकर अपनी आंखों से पृथ्वी के चमत्कारों को देखना भी न्याय नहीं कर सकता। देश भर में हर मोड़ पर अतुल्य दृश्य बिखरे हुए हैं,

आप कश्मीर में श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग की यात्रा कर सकते हैं. ये सभी जगहें बेहद खूबसूरत हैं. श्रीनगर में डल झील की सैर कर सकते हैं.

लक्षद्वीप भारत का एक बेहद खूबसूरत केंद्र शासित प्रदेश है. यह भारतीय मुख्य भूमि से लगभग 300 किमी दूर अबार सागर में स्थित है. लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश होने के साथ-साथ एक आकर्षक पर्यटन स्थल भी है. जिसे देखकर देशी-विदेशी लोग खिंचे चले आते हैं. हनीमून के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन (Perfect destination) है.

आप हिमाचल जा सकते हैं. यहां कि जगहें बेहद खूबसूरत हैं. लेकिन, अगर आप भीड़ से हटकर कुछ नया खोजना चाहते हैं तो स्पीति वैली जा सकते हैं.

हनीमून हो या पार्टनर के साथ हैंगआउट, अंडमान टॉप लिस्ट में रहता है. यहां है सबसे रोमांटिक और खूबसूरत बीच डेस्टिनेशन. एशिया के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक, अंडमान के समुद्र तट आपके होश उड़ा देंगे. यहां की खूबसूरती में आपको और आपके पार्टनर को शांति मिलेगी. यहां आप अपने पार्टनर के साथ बीच पर कैंडल लाइट डिनर कर सकते हैं, सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं.

गोवा अपने खूबसूरत समुद्र (beautiful beaches) तटों, शानदार मौसम, नशीली काजू फैनी और अद्भुत नाइटलाइफ के लिए जाना जाता है. गोवा में कई खूबसूरत और आश्चर्यजनक समुद्र तट हैं, जैसे कैलंगुट बीच, बागा बीच, अंजुना बीच, बागातार बीच, पालोलेम बीच, सिंकेरियन बीच और मिरामार बीच. आप इस समुद्र तट पर अद्भुत सैर का आनंद ले सकते हैं.

केरल देश का एक ऐसा राज्य है जहां हर भारतीय को कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए. यहां आपको काफी मजा आने वाला है.

सर्दियों के महीनों में राजस्थान घूमने का एक अलग ही मजा है. जब दिसंबर में हनीमून की बात आती है तो जैसलमेर कपल्स के लिए बहुत हॉट डेस्टिनेशन है. यहां के रेगिस्तान में पार्टनर के साथ घूमना आपके लिए अनोखा मजा होगा. यहां आपको बेहतरीन कैंपिंग अनुभव मिल सकता है. अगर शादी का खर्च ज्यादा है तो आप इस ट्रिप को बजट में पूरा कर सकते हैं.

हनीमून मनाने के लिए आप केरल के वायनाड जा सकते हैं. केरल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है. इसे हनीमून, बेबीमून, प्रीवेडिंग डेस्टिनेशन भी कहा जाता है. यह खूबसूरत पर्यटन स्थल (beautiful tourist places) पूरी दुनिया में मशहूर है.

दार्जिलिंग को क्वीन ऑफ हील्स के नाम से जाना जाता है. इस हिल स्टेशन की खास बात यह है कि यहां दूर-दूर तक चाय के बागान हैं. दार्जिलिंग मसालों के लिए भी मशहूर है. यहां आपको खूबसूरत पहाड़, झरने आदि देखने को मिलेंगे.

हम्पी एक पर्यटक आकर्षण है. हम्पी में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. आप अपने पार्टनर के साथ हनीमून मनाने के लिए हम्पी जा सकते हैं. हम्पी का मौसम बहुत सुहावना होता है.