home page

Wine Beer : शराब के साथ सिगरेट पीने से होता ये बड़ा नुकसान, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

GSVM Dr. S.K Gautam Research : अगर आप शराब के साथ सिगरेट पीने वालों में से हैं। तो यह खबर आपके लिए हैं। दरअसल, शराब का सेवन करने वालों को लेकर कानपुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने अपने रिसर्च में बताया कि शराब और धूम्रपान करने वाले लोगों सबसे ज्यादा पाइल्स का शिकार बनते हैं। तो शराब के साथ सिगरेट पीने वाले सावधान हो जाएं। और इस रिसर्च से जुड़ी पूरी जानकारी जान लें...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Piles Due to Alcohol and Smoking : वैसे तो तो सभी जानते हैं कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है, लेकिन अगर आप चखकर ही शराब पीते हैं और सिगरेट का सेवन (saraab ke sath Cigarette pina) अधिक मात्रा में करते हैं तो यह आदत आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। यह खुलासा कानपुर मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर के शोध में हुआ है। डॉ. एसके गौतम ने बताया कि शोध के अनुसार, अत्यधिक धूम्रपान और शराब का सेवन (smoking and alcohol consumption) करने वाले 50% लोग बवासीर से पीड़ित हैं। उनमें यह बीमारी बहुत ही कम समय में गंभीर रूप ले लेती है।

शराब पीने वालों में होती है खून की कमी:

जानकारी के लिए बता दें कि GSVM के एस. के. गौतम ने बताया कि स्मोकिंग और शराब का सेवन (alcohol abuse) करने वाले लोगों को हाई प्रोटीन की जरूरत होती है. लोग वेस्टर्न कल्चर अपना रहे हैं, लेकिन खाने का ध्यान नहीं दे रहे हैं. शराब पीने के साथ कुछ पौष्टिक नहीं खाते हैं. इस कारण पाइल्स जैसी बीमारियां अब लोगों में तेजी से बढ़ रही हैं. उन्होंने बताया कि इन दोनों ओपीडी में सबसे ज्यादा पाइल्स के वह पेशेंट आ रहे हैं, जो शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं. इन मरीजों में खून की कमी की शिकायत आती है. यह मरीज इलाज में लापरवाही बरतते हैं. जिसके चलते ऑपरेशन तक की नौबत आ जाती है. डॉक्टर ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि ऑपरेशन के बाद यह ठीक हो जाए. यह मर्ज दोबारा भी उभर सकता है. 


क्या आप जानते हैं कि शराब का सेवन (alcohol abuse) करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके बाद पेट में कब्ज बनने लगता है. मरीज को मल त्यागने में काफी समस्या होती है, जो आगे चलकर पाइल्स का रूप ले लेती है. इसी तरह सिगरेट का सेवन (cigarette smoking) करने वालों के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. पाइल्स के रोगी अगर धूम्रपान करते हैं तो उन्हें गुदा से रक्त स्राव की समस्या होने लगती है. अगर दवा चलने के साथ-साथ मरीज सिगरेट भी पी रहा है तो इससे समस्या और बढ़ जाती है.  


जंक फूड के चलते भी होती है पाइल्स की समस्या:

आपको बता दें कि डॉक्टर का कहना हैं कि पाइल्स की बीमारी के पीछे एक और बड़ा कारण है. दरअसल, आजकल लोग फास्ट फूड और जंक फूड का ज्यादा सेवन करते हैं. बाहर प्रयोग किए जाने वाला ऑयल पेट को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. यह तेल आपके पेट में पहुंचने के बाद पाचन तंत्र को खराब करता है, जिसके कारण फिर पाइल्स की समस्या उत्पन्न होने लगती है. डॉ. गौतम ने कहा कि लोगों को तली भुनी चीजों से दूरी बनाकर रहना चाहिए.