home page

DAP Bhav : किसान को झटका! DAP के दामों में भारी बदलाव, चेक करें नई रेट लिस्ट

धान का सीजन चल रहा है जैसा कि आप जानते हैं कि इस सीजन में खाद की लागत ज्यादा होती है। इसी बीच सरकार ने DAP के नए रेट जारी कर दिए हैं जिनका सीधा असर किसानों पर पड़ेगा।
 | 
DAP Bhav : किसान को झटका! DAP के दामों में भारी बदलाव, चेक करें नई रेट लिस्ट

HR Breaking News : नई दिल्ली : किसानों को सबसे अधिक चिंता डीएपी खाद की उपलब्धता और प्राइस की होती है की उन्हें समय पर पर्याप्त मात्र में खाद मिल पाएगी या नही और मिलेगी तो क्या रेट मिलेगी।
अगर बात करें कीमतों की तो IFFCO ने डीएपी खाद के नये रेट (DAP Fertilizer Price) जारी करके किसानों को इसकी जानकारी दे दी है। आईये जाने डीएपी खाद के नये रेट क्या है? (DAP Khad Price)

ये खबर भी पढ़ें : किसान इन 5 सब्जियों की खेती कर, कमा सकते हैं लाखों रुपये 


उर्वरक खाद रेट में हुई इतनी बढ़ोतरी

सरकार द्वारा वर्ष 2022 के लिए सिंगल फास्फेट खाद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 151 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की गई है. इस वर्ष किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये देने पड़ेंगे।

कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक में तय किया गया कि सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी जिसका रेट पिछले साल 274 रुपये था उसमें 151 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद नया रेट 425 रुपये प्रति बैग हो गया है . इसके अलावा दानेदार खाद का रेट 161 रुपए बढाकर 304 रुपये की जगह 425 रुपये कर दिया गया है. (DAP Khad Price)

ये खबर भी पढ़ें : PM Kisan : मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, सभी किसान भाईयों को मिलेगा फायदा 

आज का डीएपी खाद का रेट क्या है 


IFFCO के अधिकारियों ने बताया है कि इस वर्ष शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया. पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए. फिर इसके बाद 1700 रुपये बोरी के हिसाब से और उसके बाद फिर 1900 रुपये बोरी के हिसाब दिए गए.
इन सब को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने किसान भाइयों पर DAP खाद की कीमतों को लेकर कोई भी बोझ ना पड़े. इसके लिए उन्होंने बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में DAP खाद देने का निर्णय लिया गया है।