home page

Bihar Weather: बिहार में अभी जारी रहेगा गर्मी का हाहाकार, तापमान पहुंचा 46 के पार, जानें कब होगी बारिश

Bihar Latest weather Update: देशभर में हर तरफ गर्मी का कहर जारी है। हालांकि देश के अधिकतर इलाकों में हल्की बूंदाबांदी और बादलों की आवाजाही के कारण बीच-बीच में थोड़ी राहत (IMD weather update) मिल जाती है। लेकिन बिहार का तो मई का महीना शुरू होते ही हाल बेहाल है। यहाँ कई जिलों में टापान इतना बढ़ गया है की ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वालो दिनों में भी मौसम का यही हाल (bihar ka mausam) रहने वाला है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है प्रदेश में कब हो सकती है बारिश-

 | 
Bihar Weather: बिहार में अभी जारी रहेगा गर्मी का हाहाकार, तापमान पहुंचा 46 के पार, जानें कब होगी बारिश

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। बिहार में मॉनसून के पहले भीषण लू का कहर जारी है। बिहारवासियों को अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है। राज्य के 21 जिलों का तापमान पहुंचा 41 डिग्री सेल्सियस ( Bihar ka mausam) के पार पहुंच गया है। 9 जून, 2024 दिन रविवार को सबसे गर्म दिन बक्सर का रहा। वहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। न्यूनतम तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी (bihar latest weather update) देखने को मिली।

 

जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट 

बांका जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 30 से 40 किलोमीटर (Weather today) प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। वैशाली, सीवान, सारण, सहरसा में येलो अलर्ट जारी किया (latest weather Update) गया है।

 

 Delhi वालों के लिए गुड न्यूज, अब दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की तरह प्रीमियम बस, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

 

 बारिश की कोई संभावना नहीं 

मौसम विभाग के अनुसार, पटना, गया नालंदा में हॉट नाइट की संभावना है। लोगों को सचेत (IMD Weather Update)  रहने की जरूर है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे तक तापमान में कोई विशेष परिवर्तन (Bihar weather forecast) नहीं होगी। इसका सीधा सा मतलब हुआ कि अभी राज्य में बारिश की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है।

 

बैंक से Loan लेने वाले समझ लें वेव-ऑफ और राइट-ऑफ का मतलब, वरना हो जाएगी बड़ी मुश्किल

यहां पड़ी भीषण गर्मी

भीषण गर्मी की चपेट में बांका आमज औरन जीवन परेशान। 7 बजे सुबह से गर्मी  का पारा चढ़ना (Heat Waves alert in bihar) शुरु हो जाता है। लोगों घर से निकलना बड़ी मुसीबत है। जिले समेत सभी प्रंखंड के अस्पतालों में हीटवेब (Bihar temperature)  का अलग वार्ड बनाया गया है। ताकि लोगों हीटवेव से बचाया जा सके। 

Ancestral Property : पारिवारिक संपत्ति को लेकर हाईकोर्ट की महत्वपूर्ण टिप्पणी, जानिये बेटा बेटी का कितना अधिकार

छोटे-छोटे बच्चों को काफी परेशानी

तापमान में एकाएक वृद्धि होने से खासकर मजदूर, किसान और छोटे-छोटे बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। भीषण गर्मी के चलते पेयजल का स्रोत काफी (Weather update) नीचे चला गया है। गांव में चापाकल फेल हो गए हैं और कहीं कहीं चापाकल तो चालू है उस पर काफी अत्यधिक भीड़ है। खासकर मवेशी के लिए भी पानी की व्यवस्था करने में कृषक (IMD weather forecast) पलकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। हालांकि, जिला प्रशासन की ओर से खराब पड़े चापाकल को दुरस्त किया जा रहा है।