home page

Delhi NCR Weather : मौसम विभाग का अलर्ट जारी, तीन दिन होगी बारिश

Delhi NCR ke mausam ki jankari :देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के अन्य शहरों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। पहाड़ों में भारी बर्फबारी की वजह से भयंकर कोहरा और ठंड का असर देखने को मिल रहा है। आज सुबह दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा। जिसकी वजह से कई फ्लाइट और ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा। दिल्ली में मौसम विभाग (Delhi Weather) ने आने वाले दिनों में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। चलिए जानते हैं। इस हफ्ते दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम- 

 | 

HR Breaking News (ब्यरो)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के अन्य शहरों पर कोहरे की तगड़ी मार पड़ी है। दिल्ली एयरपोर्ट पर मंगलवार को सुबह घने कोहरे के कारण 12 फ्लाइटों को डायवर्ट करना पड़ा जबकि कई उड़ानों में देरी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को घना कोहरा छाया रह सकता है। हालांकि इसकी तीव्रता आज से कुछ कम होगी। 


IMD ने दिल्ली में जारी किया येलो अलर्ट- 

 

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में संशोधन करते हुए दिल्ली में बुधवार को घने कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है। IMD ने सोमवार को दो दिनों तक घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग का कहना है कि नए साल की शुरुआत एक पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से हो सकती है। 


दिल्ली में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट-

 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 30 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के कारण, 30 दिसंबर से 02 जनवरी के दौरान उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में मौसम खराब रहेगा।


30 तारीख को क्या होगी बारिश- 


उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के इलाकों में 30 दिसंबर से 02 जनवरी के दौरान हल्की बारिश की संभावना है। यानी उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के इलाकों में नए साल की शुरुआत बारिश से हो सकती है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों पर भी इस पश्चिमी विक्षोभ का असर नजर आएगा। 

जानिये आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल-

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पंजाब के कई हिस्सों में 27 से 31 तारीख के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। 


हरियाणा और चंडीगढ़ वाले जान लें 27 से लेकर 29 तारीख तक कैसा रहेगा मौसम-

27-29 दिसंबर के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। यही नहीं 27 दिसंबर को उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा देखा जा सकता है। 


दिल्ली में भयंकर कोहरे और ठंड के बाद अब छाएंगे बादल- 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 29 दिसंबर से आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। हालांकि 29 दिसंबर से पहली जनवरी तक सुबह के वक्त हल्का कोहरा नजर आ सकता है। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ का असर भी देखा जाएगा। 


एकदम से इतने नीचे पहुंच सकता है तापमान- 

29 दिसंबर को न्यूनतम तापमान के छह डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है। बाकी दिन ताममान सात डिग्री के आसपास बना रह सकता है। दिल्ली में 27 दिसंबर को घने से ज्यादा घने कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने घने कोहरे को लेकर वाहन चालकों को सुझाव दिया है कि सुबह के समय कोहरे में धीमी रफ्तार से अगले वाहन से दूरी बनाते हुए गाड़ी चलाएं।