home page

Delhi-NCR Weather : अब दिल्ली एनसीआर में फिर से बरसेंगे बादल, जान लें 12 से 14 फरवरी के बीच कहां-कहां होगी बारिश

Delhi-NCR ka Mausam : दिल्ली के मौसम का मिजाज वेलेंटाइन के दिनों में सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार 12 से 14 फरवरी के बीच भारत के इन कुछ राज्यों में हल्की बारिश संभव है। वहीं ऐसे मौसम में यूपी में ठंड़ अभी थोड़ी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। आइए जान लेते है मौसम विभाग के बारिश को लेके क्या अपडेट है। 

 | 
Delhi-NCR Weather : अब दिल्ली एनसीआर में फिर से बरसेंगे बादल, जान लें 12 से 14 फरवरी के बीच कहां-कहां होगी बारिश

HR Breaking News, New Delhi : पूरे उत्तर भारत के समेत देशभर में ठंड का मौसम अब खत्म होने वाला है. सुबह के समय ठंड महसूस होती है तो वहीं दिन के वक्त तेज धूप के बाद सर्दी से राहत मिलती है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 12 फरवरी से देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश की संभावना (Chance of rain) जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड सहित अन्य क्षेत्र में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ से कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की भविष्यवाणी (mausam ka haal) की है.


अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां सोमवार सुबह हल्का कोहरा होगा. दिन में आकाश साफ रहेगा. बाद में शाम को आकाश में हल्के बादल छा सकते हैं. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बुधवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है.


वहीं हिमाचल प्रदेश में, स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र (local meteorological station) ने 15 फरवरी तक अगले 3 दिनों के लिए क्षेत्र में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. कश्मीर में शीत लहर की बात करें तो, कश्मीर में शीत लहर की स्थिति से कुछ राहत मिली है, लेकिन न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे बना हुआ है.


देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल


स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार 11 से 13 फरवरी के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की बारिश संभव है. 12 से 14 फरवरी के बीच दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है. 11 फरवरी को तेलंगाना में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव (Weather news) है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.